5 common blogging Mistakes।। Tech4guru-online internet ki jankari hindi me

5 Common Blogging Mistakes

क्या आप blogging करते हैं। और आप अपने hard work के अनुसार नहीं कमा पा रहे हैं। बिलकुल आपको ये सारे प्रश्न परेशान करते होगें क्योंकि आपका सारा time Laptop के सामने निकल जाते होगें। पर आपके haath में सिर्फ the sadness लगती होगी। बहुत से लोग blogging करना भी छोड़ देते हैं. पर मे आपको बताना चाहता हूँ की कोई भी बड़ी cheej आसानी से नहीं मिलती है ओर आपको इसके लिये mind and body से काम करना पड़ता है। अगर आप किसी भी cheej मे success नहीं मिलती है तो इसका मतलब ये नहीं है कि आपने वो way गलत चुना है, हो सकता है कि आपको पता ही ना हो कि उस रास्ते पर चलना कैसे हैं, ऐसे ही कुछ vighn से आपको aware कराना चाहता हूँ और आशा करता हूँ की आप अपना blogging का रास्ता नहीं छोडे़गे।

क्या ब्लोगिंग ओनलाइन पैसे कमाने का शोटॅकट है?  Blogging is shortcut to make money online? 

अगर आप ऐसा सोचते हैं, तो फिर आप सच में गल़त सोच रहे हैं तो बदल लीजिए। कयूकि यह blogger की सबसे बड़ी गलती है, उसे लगता है कि आज वो इस month में या इस Year में Blog बनाने में जो कुछ सारा खचॉ किया हूँ तो जल्दी से जल्दी उसकी भरपाई कर लू , खचॅ में जैसे : blogs domin का खचॅ, ब्लोग Hosting का खचॅ ओर सबसे बड़ा अपने टाइम का खचॅ होता है।5 common blogging mistakes

1- शॉटॅ ब्लोग मत लिखे :-

ये आपकी पहली सबसे बड़ी गलती है जो आपको Avoid  करना ही है ओर ऐसे में आपको छोटे छोटे post को नहीं लिखना है । कयूकि आपको छोटे post से google में अच्छी ranking नहीं मिल पाऐगी ओर आप frustrated हो जाओगे की आखिर कार मेरे blog में Visitors कयू नहीं आ रहेे हैं।

दोस्तों यहाँ पर में यह कहना चाहता हूँ की आप long posts ही लिखने चाहिए कयूकि google contents rich articles बहुत ही ज्यादा पसंद करता है। ओर आपको बहुत ही अच्छी Ranking मिल पाऐगी ओर आपको मन चाहा Traffic मिल जाऐगा।

आपको कम से कम १००० Word में article अपने blog में Publish करना चाहिए लेकिन एक बात आपको कहना चाहता हूँ की आप बिना मतलब के blog post को लंबा मत लिखीऐ कयूकि ये Speming में आ जाऐगा लेकिन आप अपने blog post को १००० words में लिखते है तो आपको जरूर Traffic ओर Seo advantage मिलेगा।

आगे पढने के लिए यहा क्लीक करे :-

2- रेगुलर ब्लोगिंग ना करना :- 

दोस्तों ये हमारी सबसे बड़ी mistakes जिनको आपको हरगिस नहीं करना है आपको रेगूलर ब्लोगिंग करना बहुत ही ज्यादा जरुरी है अगर आपको ब्लोगिंग क्षेत्र में Successful बनना है तो, दोस्तों बहुत से नए हिन्दी ब्लोगर को लगता है कि अगर उनने अपने blog पर १२० पोस्ट publish कर दिए तो उनका काम खत्म लेकिन ऐसा नहीं है ।

अगर आप regular blogging नहीं करेंगे तो आपकी SEO Ranking धीरे धीरे down होती जाएगी ओर आपका traffic भी बहुत ही कम होती जाएगी कयूकि google update blog को ज्यादा पसंद करता है।

आप खुद ही सोचो की में अगर इस blog में post करना बिलकुल छोड़ दुं तो मेरे इस blog पे कोई visitors आएगे।मेरे ब्लोग पर ओर क्या google मेरे articles को अच्छी rankings नहीं देगा नहीं बिलकुल नहीं।

तो दोस्त में आपको यह mistakes करने से बचा रहा हूँ की आप Regular पोस्ट करे ओर अपने ब्लोग को regular  हमेशा अपडेट रखना है। रोज नए नए article लिखकर time to time Publish करना है ओर मै आपको गारंटी देता हूँ की आप ब्लोगिंग में १००% परसेंट Successful हो जाओगे।

 

3- हाई कवोलिटी Content पबलिश करे। 

ये भी एक बहुत ही बडी गलती है जो नए Hindi blogger अकक्षर करते हैं जो लोग अपने blog पर Low quality के content लिखकर Publish कर देते हैं ओर ये बहुत बड़ी गलती माना जाता है ओर आपको ऐसी गलती बिलकुल नहीं करनी चाहिए कयूकि google हमेशा हाई कवालिटी कंटैंट को लाइक करता है।ओर आपको अपने ब्लोग पर केवल high quality के content लिखकर Publish  देते हैं तो मेरे को नहीं लगता है कि आपको ब्लोगिंग में success होने से कोई माई का लाल नहीं रोक सकता है।

अपने blog पर post लिखने से पहले आपको उस blog के post का topics पर research अच्छे से करना है ओर फिर post लिखने का start करे इससे आपको अच्छी google rankings मिलेगी ओर traffic बढ़ेगा।

 

4- कंटैंट प्लानिंग करो। 

दोस्तों आपको contant planning भी करना बहुत ही ज्यादा जरुरी है ओर आपको ये ब्लोगिंग में इतने अच्छे Results देगा की आप सोच नहीं सकते कयूकि आपको अपने ब्लोग के लिए कंटैट प्लानिंग करना बहुत ही जरूरी है।

मैने देखा है की बहोत से नए हिंदी ब्लोगर अपने मन मे जो भी आया वो अपने blog में post कर देते हैं पर आपको ऐसा बिलकुल ही नहीं करना है। आपको अपने blog article  को प्लान करके ही posting करनी हैं। ओर एक tips देना चाहता हूँ की आप अपने blog पर दूसरे के Problem का Solucation देना है ये blogging में success पाने का मंत्र है।

में आपको बताना चाहता हूँ की जब मैने blog की शुरुआत की थी तब मैने google में कुछ नये hindi blog को देखा था। ओर वो सभी नये ओर इस time के जो successful bloggers है वो भी ये गलती कर रहे थे की वो अपने Blog में कुछ भी publish कर देते है जो की उनके blog के Niche से अलग है।

Read – blogging में फैल होने के 5 Reasons

5- यूजर एक्सपीरीयंस बढाओ। 

यस दोस्तों आपको अपने ब्लोग में user experience बढाना है कयूकि google user experience में बहुत ज्यादा ध्यान देता है। इसलिए आप अपने blog को प्रोफेशनल ब्लोग बनाओ ओर उसमें आप हाई कवालिटी कंटैट publish करे।

मैने देखा है नये Hindi bloggers user experience  की वात लगा देते है ओर फिर बोलते हैं की blogging बेकार है अरे पगले तुम ये तो देखो की आप कौन सी गलती कर रहे हो की ऐसे में आप blogging को गलत कह रहे हो!

जाहिर सी बात है कि आपके blog में user experience अच्छा नहीं होगा तो लोग आपके blog पे अगर आ भी गये तो क्या होगा आपका bounce rate बहुत ही ज्यादा high होगा ओर SEO की नजर में भी बहुत ही ज्यादा खतरनाक होगा। ओर google आपकी SEO Ranking डाउन कर देगा बहुत ही जल्दी इसलिए आपको अपने Readers के बारे में सोचना है पहले।

Read- Google Adsense का कोड ब्लोगस के सभी पोस्ट में कैसे लगाऐ

तो दोस्तों ये थे कुछ जरूरी blogging mistakes जिनको आपको avoid करना बहुत ही ज्यादा जरुरी है अगर आपको blogging से paise ओर success पाना है तो दोस्तों आप ये सभी गलतियां को भूल से भी न करो ओर अगर आपसे ये सभी गलतियां हो जाऐ तो आपको गारंटी देता हूँ की आपको कभी भी success नहीं हो सकते है।

आपको यह Articles अच्छा लगा है तो Please इस पोस्ट को ज्यादा ही ज्यादा नये हिंदी ब्लोगर के साथ शेयर करे ओर उनको ब्लोगिंग में success पाने में हैल्प करे।

admin Administrator
Namaskar dosto Mera naam Pravin Kumar hai. Mai HSC (Higher Secondary Education Board) kiya hu. Or meri Age 21 Year hai. Mai India ke गुजरात के छोटे से शहर महेसाना से हूँ। Mai blogging ki start 2016 me ki thi or is ke baad me Job kar raha hu. Fir Maine blogging start kiya hua hai or online janakari Hindi me share karta hu. Me chahta hu ki logo ko online janakari Hindi me mile or Apna online business start kar sake jo log blogging or online janakari / internet janakari Lena chahte hai to unke liye achha hai. Oye apun ko step by step follow kar sakte Ho. Web Developer, Digital Marketing, Blogging Tips, Business Start planning Tech4guru – Hindi Me Help

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *