Android Q क्या है और इसमें कौन से नया फीचर है

200

Android Q क्या है?

क्या आपको पता है गूगल ने अपना मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम Android Q  बारे में पता है गूगल ने कुछ दिन पहले ही अपने Android 10.0 Version रिलीज किया है और उसका नाम एंड्रॉयड क्यू रखा है इसमें बहुत नए और एक्साइटिंग फीचर्स ऐड किए है क्या आप एंड्रॉयड फोन में इसे OS को इंस्टॉल कर सकते हैं इस पोस्ट में हम आपके सामने Android Q ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में पूरी जानकारी हिंदी मैं शेयर कर रहा हू  What Is Android Q Beta In Hindi What is New and How to install it 

Google ने आखिरकार Android Q Beta और Android 10.0 Quindim लॉन्च करने की घोषणा की है। इस OS में कुछ नई चीजें हैं जिन्हें जल्द ही स्मार्ट फोन के लिए लॉन्च किया जाएगा।

अगस्त 2019 में सतीश के 6 अलग अलग Beta प्रीव्यू आने वाले हैं इसके बाद सभी फोन में इसे रोल आउट कर दिया जाएगा

इस पोस्ट में हम आपके साथ Android Q क्या है और इसमें कौन से नए नए फीचर्स मिलने वाले हैं के बारे में बता रहा हूं Android Q Kya Hai Aur Isme Konse New Features Milenge In Hindi

Android Q क्या है इन हिंदी

Android Q क्या है? What Is Android in Hindi

Android Q अगले आने वाले एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम का अपडेट है यह गूगल की एंड्राइड फैमिली का सबसे नया मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है

इसमें गूगल ने बहुत सारे फीचर्स इंक्रीज किया है आप बाकी ऑपरेटिंग सिस्टम की तरह गूगल ने इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम Android Q का इस्तेमाल कर सकते हैं

Google ने कुछ दिनों पहले Android Q Beta 1 संस्करण लॉन्च किया है, जो अब google.com/android/beta पर डाउनलोड के लिए Available है

Google उपाध्यक्ष ने अपने ब्लॉग पर पोस्ट किया है और Apple डेवलपर्स को इस ऑपरेटिंग सिस्टम की मुख्य विशेषताओं के बारे में बताया है। इस मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम का गोपनीयता और सुरक्षा पर अधिक ध्यान है।
सभी Android ऑपरेटिंग सिस्टम नाम अंग्रेजी के वर्णमाला पर हैं। पूरी तरह से तैयार होने के बाद, उनका नाम एक मीठी चीज़ के नाम पर रखा गया है, जो इसके अक्षर से शुरू होता है।
यहां मैं आपको एंड्रॉइड की आखिरी पीढ़ी के बारे में बताता हूं।
  • जिंजरब्रेड ( Gingerbread )
  • हनीकॉम्ब ( Honeycomb )
  • आइसक्रीड सैंडविच ( Icecream Sandwich)
  • जेली बीन ( Jelly Bean )
  • किटकैट ( KitKat )
  • लॉलीपॉप ( Lollipop )
  • नूगट ( Nougat )
  • ओरियो ( Oreo )
  • पाई ( Pie )
  • और अब क्यू ( Q )

Android Q इन सब में सबसे लेटेस्ट और नेस्ट एंड्राइड वर्जन ऑपरेटिंग सिस्टम है एंड्रॉयड की सटीक जानकारी के लिए आप एंड्राइड क्या है कि पोस्ट पढ़िए

Android Q के नए फीचर्स क्या हैं?

Google ने अपने नए Mobile Operating System Android Q या Android 10.0 में कई नई सुविधाएँ जोड़ी हैं। एंड्रॉयड क्यू फीचर्स इन हिंदी
आइए जानते हैं कि एंड्रॉयड क्यू ऑपरेटिंग सिस्टम में नया फीचर क्या है।
1. गोपनीयता और अनुमतियाँ ( Privacy And Permissions )

Google ने इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम Android Q में प्राइवेसी पर सबसे ज्यादा फोकस किया है। इसमें यूजर्स यह तय कर पाएंगे कि कौन से ऐप्स को किन ऐप्स को परमिशन देनी है।

अब तक लॉन्च किए गए सभी मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम में, आप केवल स्थान की अनुमति को नियंत्रित कर सकते हैं। अब आपके पास सभी ऐप्स पर नियंत्रण है।

2. फोल्डेबल फोन सपोर्ट ( Foldable Phone Support )

आपने foldable Screen Mobile Phone के बारे में सुना है। Google ने सैमसंग और हुआवेई जेसी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों के लचीले स्मार्टफोन के लिए इस नए एंड्रॉइड क्यू ऑपरेटिंग सिस्टम को भी डिजाइन किया है।

3. शॉर्टकट साझा करना ( Sharing Shortcut )

इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम के माध्यम से, उपयोगकर्ता किसी अन्य डिवाइस के साथ आसानी से डेटा साझा करने में सक्षम होंगे। इसके लिए यूजर्स को शॉर्टकट शेयर करने जैसे फीचर्स मिलेंगे। इसके अलावा Camera, Connectivity, Gaming और Neural Network API जैसी सेवाएं भी उपलब्ध होंगी।

4. डिवाइस लोकेशन ( Device Location )

स्थान मिलने पर उपयोगकर्ताओं को अधिक नियंत्रण मिलेगा। यह एप्लिकेशन को तभी काम करेगा जब वह हर समय या पृष्ठभूमि पर चल रहा हो। उपयोगकर्ता कभी भी एप्लिकेशन को स्थान देखने की अनुमति नहीं दे सकता है।

5. सिस्टम-वाइड स्क्रीन रिकॉर्डर टूल ( System-wide Screen Recorder Tools )

एंड्रॉइड क्यू सिस्टम, व्हाइट स्क्रीन रिकॉर्डर टूल फीचर की मदद से अपने मोबाइल के स्क्रीन कंटेंट को भी रिकॉर्ड कर सकता है। इस प्रक्रिया के साथ, वह अपनी आवाज़ को रिकॉर्ड भी कर सकता है और उसे साझा भी कर सकता है।

6. डाउनग्रेड समर्थन ( Downgrade Support )

ऑपरेटिंग सिस्टम में अब तक आपने केवल एप्लिकेशन को अपग्रेड करने का विकल्प देखा है। लेकिन अब आप Android Q पर ऐप को डाउनग्रेड भी कर सकते हैं।

7. आपातकालीन शॉर्टकट ( Emergency Shortcut )

इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम में एक नया इमरजेंसी बटन भी शामिल होगा। जिसे पावर मेनू से एक्सेस किया जा सकता है। इसके जरिए यूजर कम समय में इमरजेंसी कॉल कर सकेगा।

8. अधिसूचना प्रबंधन ( Notification Management )

अधिसूचना प्रबंधन तंत्र का अग्रिम संस्करण एंड्रॉइड क्यू ऑपरेटिंग सिस्टम में उपलब्ध हो सकता है। मैनेज नोटिफिकेशन को मैनेज के स्थान पर चित्रित किया जा सकता है।

9. डार्क मोड ( Dark Mode )
आजकल सभी ऐप में डार्क मोड आ रहा है। एंड्रॉयड क्यू ऑपरेटिंग सिस्टम में पावर सुरक्षित मोड में डार्क मोड फीचर मिलेगा।
10. PiP Mode 
Android Q में, उपयोगकर्ता PiP मोड प्राप्त कर सकते हैं। जिस तरह सैमसंग फोन में एक साथ कई एप्स को छोटी स्क्रीन पर चलाया जा सकता है, उसी तरह उन्हें दूसरे फोन में भी चलाया जा सकता है।
11. अधिक अनुमति ( More Permission )
हम अभी भी अपने फोन पर पूरा नियंत्रण नहीं रखते हैं। Google उपयोगकर्ताओं को Android Q ऑपरेटिंग सिस्टम में अधिक अनुमति दे सकता है, और Eugès पहले से कहीं अधिक एक्सेस कर सकता है।
12. स्क्रीनशॉट Notch 
एंड्रॉइड क्यू ऑपरेटिंग सिस्टम मोबाइल उत्तर आपके स्क्रीनशॉट को हटा देगा और आपका पायदान भी होगा। वैसे इसकी जरूरत थी, लेकिन इसमें एंड्रॉइड के नए ऑपरेटिंग सिस्टम का समर्थन है।
13. मूल समर्थन ( Native Support )
Android Q में एक मूल समर्थन होगा। वास्तव में, आप Android Q की गहराई को नियंत्रित करने में सक्षम होंगे। यह एक बड़ी विशेषता है।
14. डेस्कटॉप मोड ( Desktop mode )
Android Q डेस्कटॉप मोड में आ रहा है, इस बारे में भी बात हो रही है, इसके बारे में बहुत कुछ नहीं बताया गया है। इसलिए इसके बारे में ज्यादा न बताएं।
15. प्रदर्शन ( Permanence )
हम सभी यह समझ सकते हैं कि नए संस्करण का प्रदर्शन पुराने संस्करण की तुलना में बेहतर होगा। ठीक उसी तरह, Android Q का प्रदर्शन Android Pie की तुलना में कहीं बेहतर है।
16. गुंजाइश भंडारण ( Scope Storage )
यह आपको साझा फ़ाइलों तक पहुंच पर अधिक नियंत्रण प्रदान करेगा। उपयोगकर्ता फोटो, वीडियो और ऑडियो संग्रह के लिए एप्लिकेशन की पहुंच को नियंत्रित करने में सक्षम होंगे जो नए रनटाइम अनुमतियों को फेंक देंगे।

अपने स्मार्टफ़ोन में Android Q कैसे स्थापित करें?

अब आप Android Q Beta संस्करण केवल पिक्सेल स्मार्टफ़ोन में स्थापित कर सकते हैं। इसके लिए निम्न चरणों का पालन करें।

  1. सबसे पहले आप गूगल के www.google.com/android/beta/पर जाए
  2. उसके बाद एंड्रॉइड बीटा प्रोग्राम के लिए नामांकन करें।
  3. नामांकन के बाद, आपको एक सूचना मिलेगी, यह लिखा जाएगा कि आपका सिस्टम अपग्रेड करने के लिए तैयार है।
  4. फिर एक इंस्टॉल विकल्प होगा। इंस्टॉल करने के लिए उस पर क्लिक करें।
  5. इंस्टॉल करने के बाद अपने स्मार्टफोन को रीसेट करें
  6. इसके बाद आपके स्मार्टफोन में Android Q बीटा आ जाएगा।

यदि आप अपने पुराने संस्करण ऑपरेटिंग सिस्टम पर वापस जाना चाहते हैं, तो एंड्रॉइड बीटा वेबसाइट पर जाएं और ऑप्ट-आउट विकल्प पर क्लिक करें।

इसके बाद आपके पास अगले 24 घंटों में एक अपडेट होगा। इस अपडेट के बाद, आप अपना स्मार्टफोन रीसेट कर सकते हैं। रीसेट करने के बाद पुराना वर्जन आपके मोबाइल में आ जाएगा।

Android Q या Android 10.0 कब आ रहा है?

Android Q Launch Date: एंड्रॉइड क्यू के बीटा 1 संस्करण को केवल 13 मार्च 2019 को चालू किया गया था। बीटा 3 संस्करण लॉन्च अप्रैल 2019 में एंड्रॉइड क्यू बीटा 2 और मई में आएगा।

अंतिम वृद्धिशील अद्यतन बीटा 4 जून में जारी किया जाएगा, इसका पूर्ण संस्करण जुलाई में बीटा 5 या 6 और अगस्त 2019 में लॉन्च किया जाएगा।

Android Q को क्या नाम दिया गया है?

Google ने अभी तक इस Android Q ऑपरेटिंग सिस्टम को कोई आधिकारिक नाम नहीं दिया है। लेकिन जल्द ही इसकी घोषणा हो सकती है।

अगर आप सोच रहे हैं, तो Google किस मिठाई के नाम पर Android Q अपडेट का नाम देगा? तो हमारे पास इसके लिए कुछ सुझाव हैं जो हम आपको यहां बता रहे हैं।
Google इस अपडेट को निम्न नामों में से किसी एक को दे सकता है।
  • क्वीचे ( Quiche )
  • शीघ्र ( Quick )
  • गुणवत्ता ( Quality )
  • सड़क ( Street )
  • क्वेकर जई ( Quaker Oats )
  • Quisito
  • Quindim
  • श्रीफल ( Quince )
  • Qottab
  • पुडिंग्स की रानी ( Queen of Puddings )

इस बारे में कुछ भी कहना मुश्किल है, लेकिन Google के नए ऑपरेटिंग सिस्टम का नाम इनमें से एक है।

अंत में :

इस पोस्ट में हमारे पास Android Q है, Android Q ऑपरेटिंग सिस्टम में नया फीचर क्या है, जो Android Q का उपयोग कर सकता है, Android Q को रिलीज़ किया जाएगा, Android Q का नाम क्या है, आदि।

आशा है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी, अब यदि आप Google के पिक्सेल स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं, तो Android Q को आज़माएं और आनंद लें।

जय हिंद वंदे मातरम जवान जय किसान

admin Administrator
Namaskar dosto Mera naam Pravin Kumar hai. Mai HSC (Higher Secondary Education Board) kiya hu. Or meri Age 21 Year hai. Mai India ke गुजरात के छोटे से शहर महेसाना से हूँ। Mai blogging ki start 2016 me ki thi or is ke baad me Job kar raha hu. Fir Maine blogging start kiya hua hai or online janakari Hindi me share karta hu. Me chahta hu ki logo ko online janakari Hindi me mile or Apna online business start kar sake jo log blogging or online janakari / internet janakari Lena chahte hai to unke liye achha hai. Oye apun ko step by step follow kar sakte Ho. Web Developer, Digital Marketing, Blogging Tips, Business Start planning Tech4guru – Hindi Me Help
200

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enjoy this blog? Please spread the word :)