How to get free bitcoins जानिऐ फ्री बिटकोइल के बारे मे पूरी जानकारी।।

How to get free bitcoins जानिऐ फ्री बिटकोइल के बारे में  पूरी जानकारी :- 

बिटकॉइन एक वर्चुअल मुद्रा हैं। जैसे मुद्रा मुद्राएं डॉलर है, रुपया इत्यादि ठीक तरह बिटकोइन्स भी एक ही डिजिटल मुद्रा हैं। ये शेष मुद्रा से बिलकुल अलग है क्यूकि bitcoin को हम भी नहीं देख सकते हैं। ना ही उसे paise की तरह छू नहीं हो सकता है। bitcoin हम सिफै online wallet स्टोर सकते हैं। Bitcoin का आविष्कार Satoshi Nakamota ने २००९ में  किया था और तब से ही उसकी लोकप्रियता बढती जा रही हैं। बिटकोइल एक decentralized currency है , इनका मतलब ये है कि इसे control करने के लिए कोई भी बैक (Bank) या authority या सरकार नहीं है यानि की इनका मालिक कोई भी नहीं है। bitcoin का उपयोग कोई भी कर सकता है। जैसे हम सब internet का उपयोग करते हैं और उसका भी मालिक कोई भी नहीं है, ठीक उसी तरह bitcoin है। 

Bitcoin का इस्तेमाल कैसे किया जाता है। 

Bitcoin का इस्तेमाल हम  Online Payment करने के लिए और किसी भी तरह का  transcalions करने के लिए करते हैं। bitcoin peer to peer network based पर काम करता है जिनका मतलब है कि लोग एक दूसरे के साथ सीधा ही बिना किसी  Bank , credit card या फिर किसी भी company के माध्यम से आसानी से Transactions कर सकते है। bitcoin को transactions में  इस्तेमाल करने के लिए सबसे Fast and efficientमाना जाता है। आज कल बहुत ही लोग bitcoin को अपना रहे हैं। जैसे Online developer,  Entrepreneurs , Non- profit organization इत्यादि और इसी की वजह से bitcoin का उपयोग पूरी दुनिया में  Global payment के लिए किया जाता है। 

जैसे सभी मुद्राओं का उपयोग कर हम ऑनलाइन लेनदेन करते हैं तो बैंकों की भुगतान प्रक्रिया को हम फोलो (अनुवर्ती) करना होता है तभी जाकर हम भुगतान कर प्राप्त है और हमारे पास हर लेनदेन का हिसाब बैंक खाता में मौजूद होता है क्योंकि यह पता लगाया जा सकता है कि हमने कहाँ और कितने खचॅ किये गये हैं लेकिन bitcoin का तो कोई भी मालिक नहीं है इसलिए उसके साथ किए गए transactions एक public ledger(खाते) में रिकॉर्ड होकर रहता है जिसे हम Bitcoin “blockchain” कहते हैं। वहां पर bitcoin के साथ किए गए सभी transactions details store हो कर रहते हैं और वही है blockchain इसका प्रमाण होता है की transactions हुआ है या नहीं.

Bitcoin का Velue कितना है 

Bitcoin का Velue आज के दिन में करीबन $14950 है मतलब एक bitcoin की Velue ₹949759 है। इसकी Velue कम या ज्यादा होती रहती है कयूकि इसका control करने के लिए कोई authority नहीं है इसलिए उसकी Velue उसके demand के हिसाब से बदलती रहेती है।

 

1-Alexa rank widgets code:-

2-SEO क्या है (what is Search Engine Optimization) पूरी जानकारी :-

Bitcoin Walletक्या है 

Bitcoin को हम सिफॅ Electronically Store करके ही रख सकते हैं ओर इसे रखने के लिए Bitcoin वोलेट की जरुरत होती है . Bitcoin wallets बहुत से प्रकार के होते है जैसे deshtop Wallet , Mobile Wallet , Online/ web-based Wallet , hardware Wallet इन में से एक wallet का उपयोग करके हमें इसमें account बनाना होता है . ये wallet हमें address के रुप में unique Id प्रदान करती है जैसे की मान लीजिये आप ने कही से भी Bitcoin कमाया है ओर उसको आपको अपने account में Store करना है तो आपको वहां पर उस address की जरुरत पडे़गी ओर उसी की मदद से आप bitcoin को अपने Wallet में रख सकते हैं। उनके इलावा अगर आपको bitcoin खरीदना और बेचना हैं तो आपको तब bitcoin wallet की जरुरत पड़ती हैं और उसके बाद आप जो bitcoin बैचते हैं इसके बदले में आपको जितने भी पैसे मिलते हैं वो आपके अपने bank account में transfer bitcoin wallet के जरिये करवा सकते हैं।

 

Bitcoin कैसे कमाया जाता सकता है।

Bitcoin को तीन तरीको से कमा सकते हो।

१ – पहला तरीका ये है कि अगर आपके पास पैसा है तो आप एक Bitcoin सीधे $9605.00 देकर खरीद सकते है. ऐसा भी नहीं है की अगर आपको एक Bitcoin खरीदना है तो आपको पुुुुरे ही पुुरे $9605 देने पडे़गे। आप चाहे तो bitcoin की सबसे छोटी unit Satoshi भी खरीद सकते है जैसे हमारे भारत देश में १रुपये में १०० पैसे होते हैं ठीक उसी तरह से १ bitcoin में १० करोड़ satoshi होते हैं तो आप चाहे तो bitcoin की सबसे छोटी रकम satoshi खरीद कर धीरे धीरे आप १ या उससे ज्यादा bitcoin जमा कर सकते हैं जब आपके पास bitcoin मौजूद हो जाएगा और उसका Price बढ़ जाऐगा तब आप उसे बेच कर ज्यादा पैसे कमा सकते हो।

२ – दूसरा तरीका है कि अगर आप online कोई सामान बेच रहे हो और उस खरीददार के पास अगर bitcoin मौजूद है तो उससे पैसे के बदले bitcoin ले लें, ऐसे में आप वो सामान भी बेच देंगे और आपको bitcoin मिल जायेगा जो आपके bitcoin wallet में store होकर रहेगा आप चाहे तो दूसरे मनुष्य को ज्यादा दाम में बेच कर मुनाफा पा सकते हो।

३ – तीसरा तरीका है bitcoin mining का. इसके लिए आपको high Speed processor वाले Computer की जरुरत पड़ेगी जिसका hardware बहुत अच्छा होना चाहिए हम bitcoin का उपयोग सिफॅ online payment करने के लिए करते हैं और जब कोई bitcoin से payment करते हैं तो उस transaction को verify किया जाता है जो उन्हें verify करते हैं उन्हें हम miners कहते हैं और उन miners में High Performance Computer और GPU होता है और इसके जरिये transacations को verify करतें हैं वो ये verify करतें है कि सही से transactions हुआ है या नहीं और उसमें किसी तरह की हेरा फेरी नहीं की गयी है। इस verification के बदले उन्हें कुछ bitcoin इनाम के तौर पे मिलता है और इस तरह से Bitcoin नये market में आतें है.

 

आपको अच्छी तरह से पता चल गया होगा की bitcoin क्या है और इसके अलावा आप बहुत कुछ जाना होगा में उमीद करता हूँ की आपको ये छोटी सी जानकारी आगे बहुत उपयोगकताँ निव देगी।आपको इस पोस्ट के संबंधित कोई सुझाव देने हैं तो आप मुझे Comment कर सकते हैं और इसे सोशल मीडिया के जरिये Share भी कर सकते हैं।

admin Administrator
Namaskar dosto Mera naam Pravin Kumar hai. Mai HSC (Higher Secondary Education Board) kiya hu. Or meri Age 21 Year hai. Mai India ke गुजरात के छोटे से शहर महेसाना से हूँ। Mai blogging ki start 2016 me ki thi or is ke baad me Job kar raha hu. Fir Maine blogging start kiya hua hai or online janakari Hindi me share karta hu. Me chahta hu ki logo ko online janakari Hindi me mile or Apna online business start kar sake jo log blogging or online janakari / internet janakari Lena chahte hai to unke liye achha hai. Oye apun ko step by step follow kar sakte Ho. Web Developer, Digital Marketing, Blogging Tips, Business Start planning Tech4guru – Hindi Me Help
2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *