Blogger Vs WordPress me se konsa acha Platform hain

Blogger vs wordpress

Blogger Vs WordPress me se konsa acha hai 

अगर आप blogging करने की सोच रहे हैं और अपनी blog website बनाना चाहते हैं तो हो सकता है कि आप confused हो कि blogger पर अपना blog बनाये या wordpress पर, तो टेन्शन ना ले मैं आपको अपना experience share करूगा कि कोनसा best हैं और क्यों ताकि आप आसानी से decide कर पायेंगे आपके लिये कौनसा सही रहेंगा blogger Vs WordPress अपना blog website बनाने के लिये… 

सबसे पहला जो सबाल है वो ये कि आप blog website बनाना क्यों चाहते हैं, उसके बहुत से कारण हो सकते है जैसे online पैसे कमाने के लिये, आपका जो telent हैं उसको दुनिया से share करने के लिये, या कुछ भी….

मैं आपको हर point पर compare करके आपको बताऊगा कि कौनसा platform सही है और क्यों ताकि आप अपनी जरूरतों और कंन्डिशन के हिसाब से select कर सके कि आपको किस पर अपना blog website बनाना है।

Blogger vs wordpress

जानिये blogger Vs wordpress कौनसा best हैं और क्यों?

#1: Use करने में आसान कौन है blogger या wordpress 

अगर आप नये हैं और आपको technical knowledge कम है तो आपको blogger को use करने में कोई परेशानी नहीं आयेंगी क्योंकि इसमें आपको कोई भी ऐसा technical काम ज्यादा नहीं करना पडेंगा… सिफॅ थोडा सा है वो भी Menu add करना जैसा छोटा मोटा काम….

WordPress use करने के लिये थोडा technical knowledge होना ज़रूरी है…क्योंकि इसमें हमें wordpress को hosting में install करना होता है और उसके साथ साथ कुछ technical terms भी आ जाती है… पर अगर आप उनके वारे में search करेंगे तो आपको उनके tutorial भी मिल जायेगा…

Simple शब्दों में कहूँ तो blogger में blog बनाने में आपको कोई errors का सामना नहीं करना पडेंगा और Normally जैसे facebook account बनाते हैं उतनी ही आसानी से आप blogger पर अपना blog बना सकते हैं पर wordpress में ये process थोडी complicated है..

#2 : Price – blogger Vs WordPress 

Blogger बिलकुल free हैं और उसमें हमें एक रुपया भी नहीं देना… मतलब हम बिना खचॅ के अपना blogspot blog बना सकते हैं।

WordPress भी open secure software हैं पर हमें wordpress पर blog बनाने के लिये hosting खरीदने पडती हैं जिसमें पैसे लगाते हैं।

WordPress site में कितने पैसे लगते हैं और कहाँ कहाँ उसकी पूरी जानकारी यहाँ दी जाती है।

#3 : ज्यादा Feature किस में हैं blogger Vs WordPress 

अगर आप blog पर article दालते हैं तो इतना काम दोनों पर आराम से कर सकते हैं, पर अगर आपको ज्यादा feature चाहिये तो वो आपको wordpress में मिलेंगे और blogger में जो feature हैं सिफॅ उनको use कर सकते हैं पर खुद से कुछ नया add नहीं कर सकते।

WordPress में हम plugin install करके उसके feature को बडा सकते हैं.

#4 : SEO Friendly कौन है ज्यादा blogger Vs wordpress 

SEO यानी search engine optimization की बात करे तो दोनों ही बराबर है, क्योंकि Search में Post को लाने के लिये जरूरी है

Post Meta Description

Quality Post

Quality Backlinks

और सब चीजे दोनों में हो जाती है और उसमें कोई अंतर नहीं है तो ये कहने गलत होगा कि एक ज्यादा SEO friendly है और दूसरा नहीं….

पर wordpress में जैसा कि मैने बताया हम इसमें extra features भी add कर सकते हैं… तो उन्हों में से एक हम Yoast plugin, जिसकी मदद से keywords set करके पोस्ट लिख सकते हैं जिससे हमें automatic पता चल जाता है कि हमारे keyword की density क्या है post में जिसको हम target कर रहे है।

Keyword Density क्या रखनी चाहिये post में जो SEO के हिसाब से सही हो उसकी भी जानकारी मैने दी है।

तो अगर simple कहाँ जाये तो SEO का दोनों में कोई फर्क नहीं है पर SEO करने में wordpress में हम plugins का इस्तेमाल कर सकते हैं।

#5 : Secure कौन है blogger Vs wordpress 

Security की बात करे तो पूरी दुनिया में पूरा 100% secure तो कोई भी website नहीं है, Government website भी तक hack हो जाती है hacking से अपनी website को बचाने के लिये सबसे main ये है कि जितनी भी security बढाने वाले कदम है वो हम उठाये।

Blogger पर blog बनाने के लिये हमें simple हमारे Gmail ? से login करना होता है उसके बाद हम blog बना सकते हैं पर wordpress में हमें बहुत सी Configuration करनी होती है और अगर कही कुछ हमारे हाथ गडबड हो जाये तो hacker के लिये आसान हो जाता है हमारी site को hack करना….

कहने का मतलब है अगर हम security के सारे कदम ठीक से उठाये तो hack करना किसी के लिये इतना भी आसान नहीं है।

आप wordpress में security को और ज्यादा बढाने के लिये plugins use कर सकते हैं…. जैसे wordpress….

Blogger site को hack करना इतना आसान नहीं है अगर compare करे तो wordpress site से … Blogger की security बढाने के लिये आपने जिस Gmail से blog को बनाया है वो किसी को ना बताये और अपना main Email अलग रखे तो किसी के लिये आपकी site को hack करना एक तरीके से impossible ही है

ये आप जरूर पढ़े :

Blogshot blog को secure कैसे करे

WordPress blog को secure कैसे करे 

Fiverr se paise kaise kamaye in hindi

#6 : High Quality वाली Website किसपे बना सकते हैं blogger Vs wordpress 

एक normal website जिसका बढिया डिजाइन ये बनाना तो दोनों पर ही आसान है पर अगर आपको एक ऐसी website चाहिये जिसमें बहुत से features हो तो आपको wordpress ही select करना पडेंगा blogger पर हम ज्यादा extra कुछ add नहीं कर सकते।

Blogger में design के लिये तो हम उसमें भी बढिया blogger Templates को upload कर सकते हैं

Conclusion

जैसा कि आपने देखा दो ही प्लेटफार्म लगभग बराबर है किसी में कुछ अच्छा तो तो किसी में कुछ… . पर अब आपको अंदाज़ा तो लग ही गया होगा कि आपको किस पर अपनी site बनाना है

मेरा suggestion है अगर आप नये हैं तो आप blogger पर अपना blog बनाये कयोंकि ये आसान हैं और free भी और फिर ऐसा तो है नहीं कि अगर अपने blogger पर blog बनाया तो आप उसको wordpress पर transfer नहीं कर सकते हैं

admin Administrator
Namaskar dosto Mera naam Pravin Kumar hai. Mai HSC (Higher Secondary Education Board) kiya hu. Or meri Age 21 Year hai. Mai India ke गुजरात के छोटे से शहर महेसाना से हूँ। Mai blogging ki start 2016 me ki thi or is ke baad me Job kar raha hu. Fir Maine blogging start kiya hua hai or online janakari Hindi me share karta hu. Me chahta hu ki logo ko online janakari Hindi me mile or Apna online business start kar sake jo log blogging or online janakari / internet janakari Lena chahte hai to unke liye achha hai. Oye apun ko step by step follow kar sakte Ho. Web Developer, Digital Marketing, Blogging Tips, Business Start planning Tech4guru – Hindi Me Help