Google website ko De-Index Kyu Karta hai? 10 Big Reasons

Website ko deindex kyo karta hai?

Website को Google Search Engine में टोप रैक दिलाने के लिए बहुत से तरीके हैं, formula, tricks, rules follow करने होते हैं लेकिन आपकी एक गलती से google आपकी साइट को search engine से De-Index कर सकता है इस पोस्ट में main Google Website Ko DeIndex Kyu Karta hai 10 बडी वजह बता रहा हूँ ताकि आपकी अपनी वेबसाइट को DeIndex होने से बचा सको।

Suppose, आपकी site google में top rank कर रही है और अगले ही दिन आप अपनी साइट को google में search करते हो और कोई रिज़ल्ट नहीं मिलता हैं [यहाँ तक की domain search करने पर भी 0 रिज़ल्ट show कर रहा होता हैं] तो आप क्या करोगें।

ऐसे में आपके दिमाग मे एक ही सवाल आयेगा कि आखिर आपकी वेबसाइट/ब्लोग Deindex क्यूँ हुयी, आपसे क्या mistakes हुयी है जिसकी वजह से google आपकी साइट को search engine से remove कर दिया है चलिये मैं आपको बताता हूँ कि किन किन वजह से आपकी साइट google से deindexed हो सकती हैं।

Website ko deindex kyo karta hai?

10 बडी वजह जो आपकी Website को Google से DeIndex करा सकती हैं

Google आपकी साइट को deindex क्यूँ करता इसकी बहुत सारी वजह होती है लेकिन मैं यहाँ उनमें से 10 बडी वजह बता रहा हूँ इन गलतियां कि वजह से आपकी site के URL Google से कम हो सकते हैं और google आपकी site के कुछ page को noindex कर सकता है।

1. Cloaking

Cloaking search engines और visitors को different contents दिखाने का तरीका हैं। जैसे कि आप अपनी ही site के किसी भी page का link ? देते हैं पर उस पर click करने पर वो किसी adult content site पर redirect हो जाता है 

Cloaking IP address या URL redirect करके किया जाता है ये site owners या hackers के द्वारा किया जाता है जैसे ही search engine reboots को इसका पता चलता है  वो उस site को deindex कर देता हैं।

2. Spam

Google उन सभी web pages को search engine से remove करना चाहता है जो उसकी webmaster guidelines Rules के against work करते हो। 

Google के according ऐसी सभी website को google deindex कर देता है जो निम्न तरीका इस्तेमाल करती हैं।

  • Automatically generate contents
  • Sneaky redirects
  • Participating in link ? schemes
  • Hidden link ?
  • Scraped contents
  • Participating in affiliate programs
  • Sending automated queries to google
  • Creating pages with malicious behaviors, such as phishing or installing viruses, trojans, or others badware

अगर आप इनमें से कोई भी तरीका फोलो करते हैं तो आज ही बंद कर दे वरना बहुत जल्द आपकी site google से deindex होने वाली है.

3. Free Hosting 

Free hosting के वारे में तो आपने सूना ही होगा, Actually free hosting जैसी कोई चीज नहीं है free service देने वाले किसी ना किसी तरीके से अपनी service की value निकाल लेते हैं free hosting provider भी ऐसा ही करते हैं, जैसे की,

  • आपकी site के pages को third party site पर redirect कर देते हैं
  • आपकी site के pages पर third party ads display करते हैं

Google ने clearly free hosting use करने वाले को Spammy warning दी है अगर आप google की इस penalty से बचना चाहते हैं तो कोई अच्छी और SEO – Friendly Web Hosting Use करे। 

4. Spammy Structured Markup 

Google हमेशा आपके वेब पैज को समझने की कोशिश करता है और Schema markup इसमें google की हेल्प करती है।

अगर आप wrong and misleading content को markup करते हैं या markup contents को invisible बनाते हैं तो google आपको penalize कर सकता है।

Google schema markup penalty से बचने के लिए हमेशा Structured data guidelines follow करे। 

5. Keyword Stuffing 

Keyword stuffing prehistoric SEO tactic हैं जिसमें google पर वेबसाइट की ranking में heifer करने के लिए keywords numbers के साथ web pages[meta tag, meta description] में keywords इस्तेमाल करना शामिल हैं 

For Example, आप health से related content लिख रहे हैं और उसमें blogging keywords शामिल करते हैं ऐसा करना गलत हैं और google ऐसा करने वाली site पर एक्शन लेगा और उस deindex कर देगा.

6. User Generated Spam ♨ 

User generated spam उन लोगों द्वारा बनाया गया है जो commenting method से spam linking ? करने की कोशिश करते हैं ये काम user menually, या rebots से करते हैं।

अगर आप wordpress use करते हैं तो akismet Plugins का इस्तेमाल करे कुछ और तरीके भी हैं जिससे आप spam comments को स्टोप कर सकते हैं

  • WordPress Spam comments को Stop कैसे करे?htaccess से 

अगर आपकी वेबसाइट पर बहुत ज्यादा Spam comments आते हैं तो आपको इस issues को fix करने की जरूरत है इस type के penalty से बचने के लिए सबसे अच्छा तरीका हैं आप spam comments को अपनी site से remove करे और futures में spam comments को approve ही ना करे!

7. Duplicate contents 

Duplicate contents की Problem तब होती हैं जब लोग किसी दूसरी Site के Contents को Some to Some Copy कर अपनी साइट पर पब्लिश करतेे हैं।

Duplicate content का मतलब हमेशा किसी और site के contents का use करना नहीं होता है, बल्कि अगर आप अपनी ही website के एक content को फिर से दूसरे page में शेयर करते हो तो भी duplicate content कि problem होती हैं।

इस issues को fix करना वरना google आपकी site को Search engine से deindex कर सकता है इससे बचने के लिए google की Duplicate contents guidelines को पढ़े।

8. Thin Contents 

मेरे Experience से Quality Content write करना आसान नहीं है इसके लिए काफी researching करनी पडती हैं, Google को अपने user के लिए अच्छी से अच्छी जानकारी उपलब्ध करना चाहता है इसलिए वो ऐसी Site को Search engine से remove करना चाहता है जो Quality Content शेयर नहीं करते हैं।

कुछ लोग दूसरी Sites के Quality content को चुरा कर अपने contents को अच्छे बनाने कि कोशिश करते हैं जो कि Duplicate content होता है तो कुछ लोग machine contents पब्लिश करते हैं google ऐसी किसी भी वेबसाइट को deindex कर देता है या फिर उसकी ranking बहुत ज्यादा डाउन कर देता है।

9. Machine Contents 

बहुत से website owners और blogger खुद से  Original Content नहीं लिखते है, बल्कि machine contents publish करते हैं, इसलिए वो कभी कभी shortcuts लेते हैं जैसे Contents चोरी करना जो कि google guidelines के against गलत हैं।

वो Contents write करने के लिए हूमन राइटर को Haier करने की बजाये Computers का इस्तेमाल करते हैं computer program भी हूमन कि तराह से काम करता है लेकिन कुछ गलतियां हो जाती हैं।

Google ऐसे किसी भी contents को deindex कर देता है जो Google Webmaster guidelines के against हो और इसकी कोई गारंटी नहीं है कि computer ? इसके अंदर work करे, ये कोई हूमन ही कर सकता है।

10. Malware ? Attacks

Website का google से deindex होने का एक बडा reason malware attack भी हो सकता है अगर आपकी वेबसाइट हैक हो जाती है तो  hacker आपकी Site में malicious code add कर देते हैं जिसे देखते ही google आपकी site को google से remove कर देता है।

ऐसा उन वेबसाइट के साथ होता है जो cheap या free hosting, loose password use करते हैं और Site Security पर Focus नहीं करते हैं।

अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में शेयर जरूर करे..

 

 

admin Administrator
Namaskar dosto Mera naam Pravin Kumar hai. Mai HSC (Higher Secondary Education Board) kiya hu. Or meri Age 21 Year hai. Mai India ke गुजरात के छोटे से शहर महेसाना से हूँ। Mai blogging ki start 2016 me ki thi or is ke baad me Job kar raha hu. Fir Maine blogging start kiya hua hai or online janakari Hindi me share karta hu. Me chahta hu ki logo ko online janakari Hindi me mile or Apna online business start kar sake jo log blogging or online janakari / internet janakari Lena chahte hai to unke liye achha hai. Oye apun ko step by step follow kar sakte Ho. Web Developer, Digital Marketing, Blogging Tips, Business Start planning Tech4guru – Hindi Me Help

4 thoughts on “Google website ko De-Index Kyu Karta hai? 10 Big Reasons

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *