New blogger blog se paise kyo nahi pate [7 Big Karaan]

New bloggers blog se paise kyo nahi kama pate

Online paise कमाने के बहुत से तरीके हैं ओर blogging उसमें से एक सबसे popular तरीका हैं ये तो आप जानते ही होंगे मैने tech4guru.com पर पहले बताये हैं कि कैसे ब्लोग बनाये ओर कैसे हम blog पर ads लगा कर पैसे भी कमा सकते हो

“blog बनाओ, उस पर post करो ओर ads लगा कर पैसे कमाओ” ये जितना ही सुनने में आसान लगता है उतना ही नहीं… ओर बहुत से blogger यही गलती कर बैठते हैं वो blogging से पैसे कमाना आसान समझ लेते हैं फिर जब उनकी कोई income नहीं होती हैं तो नाराज हो कर blogging छोड़ देते हैं।

बहुत लोगों का ये सबाल होता है ओर बहुत लोगों ने मुझे personal ही पूछा तक है कि में अपने blog से क्यों पैसे नहीं कमा पा रहा हूँ या में क्या गलती कर रहा हूँ जो मेरी income नहीं हो रही है या बहुत कम हो रही हैं ऐसी तरह के बहुत से सबाल new blogger के दिमाग मे आते हैं, उन सभी सबालो का जवाब इस पोस्ट में मिल जायेगा।New bloggers blog se paise kyo nahi kama pate

Blog से पैसे नहीं कमा पाने के कारण

कारण – 1 अपने reader के वारे में पता नहीं होना 

अगर आप एक blogger हैं तो आपको ये पता होना चाहिये कि आपके reader कौन है ओर वो कहाँ से आते हैं ये क्यों important हैं इसके लिये आप इन question का answer अपने आप को पूछे.

  • आपके reader कौन है ?
  • आपके readers को किस प्रकार के content ज्यादा पसंदीदा करते हैं ?
  • आपके reader आपके content को किस time में ज्यादा read करते हैं ?
  • आपके readers कहाँ से आते हैं ?
  • आपकी Site पर कितने देर तक रुकते है ?

ऊपर के question से पता चल गया होगा कि इन question का answer आपके readers ही दे सकते हैं क्योंकि आपके blog का income आपके blog traffic पर depends करता है यदि आपके blog का traffic अच्छा होगा तो आप अच्छा पैसा कमा सकेंगे।

आप India के top blogger को ही देख ले! क्योंकि वो successful इसलिये हैं क्योंकि उनको अपने reader के वारे में अच्छी तरह से पता है वो वैसे ही article लिखते है जैसा उनके reader चाहते हैं क्योंकि उनको पता होता है कि उनके reader उनसे क्या चाहते हैं एक exp. को ही ले लेते हैं

“यदि आप एक हिंदी जॉक्स blog के फाउडर है और आप उस पर daily new jokes को publish करते हैं अगर आप एक दिन अपने उस हिंदी जॉक्स वाले blog पर SEO से raleted article को पबलिश कर दो तो क्या होगा।

उस SEO वाले articles से आपको कोई benefits नहीं मिलेगा क्योंकि वहाँ पर आपके सारे reader jokes से raleted हैं कहने का मतलब ये है कि यदि आप अपने reader ओर उनके पसंद को नहीं जान पायेगे तो आप पैसे कमाने में फेल हो जायेगे

ज्यादातर reader आपके article को free time पर पढना पसंद करते है आपको उस free time को पता करने की कोशिश करे और उसी free time में ही article को publish करे जिससे आपको ज्यादा से ज्यादा benefits मिलेगा और आपके blog का traffic भी बढिया होगा।

अपने blog के visitors की पूरी details हम Google Analytic में देख सकते हो.. Google Analytics blog में कैसे add करे।

 

कारण – 2 कभी भी एक प्लान बना कर blogging नहीं करना 

अगर आपको किसी भी business में successful होना है तो आपको एक proper plan की जरुरत पडेगी बहुत से blogger है जो बिना किसी प्लान के blogging करना start कर देते हैं और कुछ ही दिनों के बाद जब उनको blogging से कोई फायदा नहीं मिलता है तब वो blogging को बंद कर देते हैं।

में उन सभी new blogger से बस यही कहना चाहूंगा कि blogging में  बहुत पैसा है बस आपको उनको लेना आना चाहिये… जब भी आप blogging में आने की कोशिश करे तो आप एक बढिया से प्लान ले कर आये और उस प्लान को हर एक Angle से maintain रखे अगर आप एक प्लान बना कर blogging करेंगे तो आप बहुत ही जल्द blogging से बहुत ही बढिया पैसे कमाना शुरू कर देगे।

और ज्यादा जानकारी के लिये ये details post जरुर पढे : Perfect planning के साथ popular blog कैसे बनाये उसकी पूरी जानकारी

 

आपको ये भी पढना होना चाहिये :

On Page SEO क्या है और Perfect Optimize करे 

5 best Website Keyword ranking check करने के लिये।

SEO Friendly blog post लिखने के 5 बढिया तरीका

Keyword Density क्या रखे search engine में top rank करने के लिये।

कारण – 3 Blog को एक business के रूप में ना देखे

बहुत से bloggers blogging से पैसे कमाने में fail इसलिये होते हैं क्योंकि वो blogging को Seriously नहीं लेते हैं वो blogging को एक फेन कि तरह सोचते हैं तो आप blogging से पैसे कमाने के वारे में भूल ही जाये।

Pro bloggers blogging से ज्यादा पैसे इसलिये कमाते है क्योंकि वो आपने blog को एक business की तरह देखते हैं और वो अपने blog में पैसे और time दोनों invest करते हैं

यदि आप really अपने blog से पैसे कमाना चाहते हैं तो अपने blog को एक business की तरह देखे और आपने blog को seriously ले. अपने blogging business को Top पर लाने के लिये daily hard work करे इसके साथ साथ ये भी करे जैसे – Advertising, Promotion , investment etc ये सब चीजे करने से आप अपने blog से पैसे कमाने में जल्दी सफल हो सकते हैं.

Also Read : Fiverr kya hai aur Fiverr se paise kaise kamaye 

कारण- 4 कभी Affiliate marketing नहीं करना 

ये एक बहुत ही मैजर problem है जिसकी वजह से bloggers अपने blog से पैसे कमाने में fail होते हैं क्योंकि वो केवल ads network से ही पैसे कमाने के वारे में सोचते हैं और उन पर ही depends रहते हैं वो अपने ads network को approved कराने के लिये सब कुछ करने को तत्पर हैं।

वो यह सब इसलिये करते हैं क्योंकि उनको affiliate marketing के वारे में नहीं पता होता हैं Affiliate marketing सभी ads network से बहुत ही बढिया है और Affiliate marketing से आप बहुत ही अच्छी income कर सकते हैं जितना ज्यादा time आप ads network पर देते हैं अगर आप उतना ही time affiliate marketing पर देने लगे तो आप ads network से 2 गूना पैसे affiliate marketing से कमा सकते हो।

तो मैं आपसे ये कहना चाहूंगा कि Affiliate Marketing क्या है और वो कैसे work करता है वो भी सिखे।

कारण- 5 अपने blog पर पैसे invest नहीं करना 

यदि आप अपने blog carrier को लेकर Seriously हैं तो आपको अपने blog पर कुछ पैसे invest करने पडेंगे यदि आप अपने blog पर कुछ भी पैसे invest नहीं करते हैं तो आपके fail होने का chance बढ जाता है 99% successful blogger blogging में इसलिये successful होते हैं क्योंकि वो अपने blog के लिये बहुत से जगह पर पैसा invest करते हैं

यदि आप अपने blog को business मानते हैं तो मेरे एक simple से question का answer दे कि ” ऐसा कौनसा successful businessman है जो अपने business को successful बनाने के लिये एक भी पैसा invest नहीं किया हो ” I think ऐसा कोई नहीं होगा।

इसलिये अपने blog पर कुछ पैसे invest करे मैं आपको बताता हूँ जहाँ पर आप अपने blog के लिये पैसे invest करे।

Domain name(बढिया डोमेन नाम select करने का तरीका)

Web Hosting(बढिया web hosting कैसे select करे) 

Blog Design

Logo Design

SEO ( SEO की पूरी जानकारी )

Content marketing

Email marketing

Keyword research tools

Blog Adsvertiser

इनके अलावा भी आप जहाँ भी लगे invest जरुर करे अपने blog में… जिससे आप कुछ ना कुछ फायदा जरूर मिलेगा।

कारण- 6 हमेशा “Free Stuffs” को ही Search करना 

“Free” word new blogger के लिये बहुत ही में word रहेता हैं यदि किसी new bloggers को कोई free tool offer करे तो वो बिना कुछ सोचे उसको तुरंत collect कर लेगा।

बहुत से ऐसे tool हैं जो free तो नहीं हैं पर जो हमारे काम को बहुत आसान कर देते हैं free के मुकाबले ….  तो अगर आप उसमें भी investment कर सकते हैं तो जरूर करे।

Must have : Top free SEO Extension For Chrome Browser

कारण- 7 Content marketing के बारे में नहीं जानते हैं 

बिना promotion के आप किसी भी business में success नहीं हो सकते हैं ठिक यही फारमूला blogging में भी लागू होता है ज्यादा से ज्यादा bloggers content marketing के important को inderestimates कर देते है जो कि उनके blogging में fail होने का में कारण बन जाता है।

यदि आप किसी pro bloggers से content marketing के वारे में puchege तो वो बोलेगा कि उसका 75% time उसके content के marketing करने में लग जाता है और only 25% उसका time content को लिखने में लगता है यहाँ पर में आपको एक बात को clear कर देना चाहता हूँ कि content marketing का मतलब articles को promotion करना होता है।

यदि आप content marketing नहीं करते हैं तो आप कभी भी blogging में success नहीं हो पायेंगे और बिना blogging में success हुये आप पैसे भी नहीं कमा पायेगे इसलिये यदि आप अपने blog से बढिया पैसे कमाना चाहते हैं तो आप contant marketing अपने हर एक पोस्ट में जरूर करे।

ये जरूर पढ़े। Successful blogger बनने के लिये क्या करे 

 

Last Word : 

में उन सभी topic पर cover करने की कोशिश कि है जिनके वजह से new blogger blogging में fail हो कर भी पैसे कमाने में सफल हुये है यदि आपका भी old blog है और आप भी अभी तक पैसे कमाने में fail हुये है तो ऊपर दिये गये कारण आपको जरूर काम आयेंगे।

उन कारणों पर work करके उनको solved करे यदि आप इन सभी कारणों को solve करने के बाद भी पैसा कमाने में fail होते हैं तो हमको बताये इन के अलावा आपको कोई suggestion या सबाल है तो हमें comment box बताये।

आप जरूर पढे़:  blogging में fail होने के 5 कारण 

 

 

 

 

 

 

admin Administrator
Namaskar dosto Mera naam Pravin Kumar hai. Mai HSC (Higher Secondary Education Board) kiya hu. Or meri Age 21 Year hai. Mai India ke गुजरात के छोटे से शहर महेसाना से हूँ। Mai blogging ki start 2016 me ki thi or is ke baad me Job kar raha hu. Fir Maine blogging start kiya hua hai or online janakari Hindi me share karta hu. Me chahta hu ki logo ko online janakari Hindi me mile or Apna online business start kar sake jo log blogging or online janakari / internet janakari Lena chahte hai to unke liye achha hai. Oye apun ko step by step follow kar sakte Ho. Web Developer, Digital Marketing, Blogging Tips, Business Start planning Tech4guru – Hindi Me Help

4 thoughts on “New blogger blog se paise kyo nahi pate [7 Big Karaan]

  1. maine to suna hai blogspot bar blog bana kar rohit mewada ne 35000rs kamaye hai unhone kabhi nahi kaha ki aap domain zrur buy kare. Blogspot se bhi paise kma sakte hai.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *