Successful blogger banne ke liye top 5 tips in hindi

आज हम आपके लिए एक successful ब्लोगर बनने के लिए 5 टीप्स के वारे में बताने वाले हैं। एक ब्लोगर के लिए होना ओर नये ब्लोग को स्टार्ट करना एकदम easy है, लेकिन एक successful ब्लोगर बनाना एक अलग पहचान है, आपने कभी भी सोचा होगा कि successful ब्लोगर कैसे बनते हैं।

वो ऐसे ही हम ओर आप में ने से ही होते हैं परन्तु उसमें confidence ओर pession होना इतना ही महत्व है इनसे वो successful blogger बनाना हैं ओर सबसे ज्यादा important बात ये है कि वो ब्लोगिंग के लिए बहुत ही सिरियस होते हैं.

बहुत कम ब्लोगर होते हैं जो ब्लोग से earning करने में success होते हैं कयोंकि वो ब्लोगिंग के लिए फैशन नहीं रख पाते हैं, लेकिन आज भी ब्लोगिंग ओनलाइन इनकम करने के लिए बेस्ट ओप्शन हैं। उसके लिए जो हाडॅ वकॅ करने में समर्थ होते हैं वो ही  ब्लोगर ब्लोगिंग के लिए success होता है.

सक्सेसफुल ब्लोगर बनने के लिए क्या करना है

# 1. Be Discipline :

दुनिया में कोई भी नौकरी हो सक्सेस होने के लिए discipline होना ज़रूरी है, आप अगर ओफि़स भी जाये ओर फिर भी अपना बिज़नेस करे ये ज़रूरी है कि आप समय के लिए penctual है, सक्सेसफुल ब्लोगर बनने के लिए भी जरूरी है कि आप समय को सेट करना होगा ओर daily वो टाइम ब्लोग के लिए dedicated करे, माना कि ब्लोगिंग में कोई भी आपका boss नहीं होता है लेकिन इसका ये मतलब नहीं है कि आप discipline भूल जाओ ओर ब्लोग को actual time देना बंद कर दिए।

अगर आप भी एक सक्सेस ब्लोगर बनना चाहते हैं तो आप अपना टाइम टेबल जरूर सेट करे post writing, publishing, social media promotion सभी के लिए टाइम period सेट करे daily post pulbish करने से आप बहुत जल्दी success हो सकते हैं, कयोंकि daily post करने पर रेगुलर रीडर मिलते हैं।

# 2. Writing Skills :

अगर आपकी writing skills बहुत ही अच्छी है तो आप बहुत जल्दी सक्सेसफूल ब्लोगर बन सकते हैं, ये मै अपने experience से आपको बता रहा हूँ , आपकी writing abilities readers को इनप्रेस करती है

Writing skills का मिन्स ये नहीं है कि आप professional की तरह लिखने की कोशिश करे बस आप जो प्रस्नली thought रहते हैं, वो ही आपको impressive तरीके से पब्लिश करना है जिससे रीडर को पढने में interest आये ओर वो बार बार आपके ब्लोग पर विजिट करे

Newspaper के editorial page writing skills के बेस्ट examples है इसलिए आप भी newspaper की editorial page को पढकर देख सकते हैं कि कैसे एक topics को अपने experience से explain किया जाता है

 

# 3. Good Communication :

Successful blogger का अच्छा कोम्यूनिकेटर होना बहुत ही ज़रूरी है, आप जितना अच्छा अपने audience के साथ communicate करोगें उतना ही जल्दी एक successful blogger बन सकते हैं, daily one post publish कर देने से कोई blogger का काम खत्म नहीं होता है, बल्कि शुरू होता है. हां मेरे दोस्तों पोस्ट पब्लिश होने के बाद exact work ही स्माटॅ होता है।

अब आपको सोशल मीडिया पर पोस्ट को शेयर करना है ओर आने वाले रिस्पोस ओर केमेन्ट को रिप्लाय करना है, जितने ज्यादा visitor के साथ engage होगें ब्लोगिंग में सक्सेस उतना ही आसान हो जायेगी. इस लिए आपको सक्सेसफूल ब्लोगर बनने के लिए अपनी communication skills को improve करना बहुत ही ज़रूरी है। 

 

# 4. Keep Learning :

दोस्तों हमेशा ये बात ध्यान में रखने की आप जीतना ही सिखेगें उतना आपको नौलिज बढ़ेगा इसलिए हमेशा learner बनकर रहे स्टाटींग मैं ही टिचर वाला attitude ना आने दे. मैं भी हमेशा other blogger से कुछ ना कुछ सिखता रहेता हूं, जिससे मुझे नये थींन्ग का नोलेज होता रहेता है।

में जानता हूँ कि आप कुछ सिखने के लिए ही मेरी ये पोस्ट पढ रहे हैं, इसलिए थोडा success होते ही learning skills को क्विट ना करे , other blog का रीडर बनने से आपको हमेशा सिखने को मिलेगा ओर आपको experience बढता जायेगा ओर ब्लोगिंग में सक्सेस भी बढती जायेगी।

 

# 5. Dont mistakes :

आप कहेगे कि मिस्टेक तो सभी से होती है ओर every field में होती है, में कहूंगा कि अगर आप सही है तो but आप एक ही mistakes बार बार करेगें तो success होना बहुत ही हाड़ॅ हो जायेगा इसलिए आप ही जो भी मिस्टेक करे उस गलती से आप lesson जरूर लें ओर कोशिश करे कि वोह गलती blogging में दोबारा ना हो… 

में भी मानता हूं कि starting में every blogger नानी गलती करता है  but जो ब्लोगर अपनी गलती से सबक हासिल कर लेता है फिर वो success कि तरह बढता रहेता हैं।

I promise you अगर आप इन सभी Qualities पर ध्यान देगें तो एक दिन जरूर Successful blogger बन सकते हैं, एक बात में आपको कहना चाहूंगा कि “आप जो सोचते हैं वो हो जाते हैं ” इस लिए आप अपने आप को  याद दिलाते रहे कि आप एक दिन एक successful blogger बनना हैं। 

में उमीद करता हूँ कि आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी ओर ये पोस्ट आपको एक सक्सेसफूल ब्लोगर बनाने में हैल्प करेगी ओर अपने विचार केमेन्ट के thought जरूर शेयर करे।

admin Administrator
Namaskar dosto Mera naam Pravin Kumar hai. Mai HSC (Higher Secondary Education Board) kiya hu. Or meri Age 21 Year hai. Mai India ke गुजरात के छोटे से शहर महेसाना से हूँ। Mai blogging ki start 2016 me ki thi or is ke baad me Job kar raha hu. Fir Maine blogging start kiya hua hai or online janakari Hindi me share karta hu. Me chahta hu ki logo ko online janakari Hindi me mile or Apna online business start kar sake jo log blogging or online janakari / internet janakari Lena chahte hai to unke liye achha hai. Oye apun ko step by step follow kar sakte Ho. Web Developer, Digital Marketing, Blogging Tips, Business Start planning Tech4guru – Hindi Me Help

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *