नए यूट्यूबर से होने वाली 15 गलतियाँ – 15 Mistakes New YouTuber in hindi

0

15 big mistakes of new YouTubers in starting of vlogging in hindi इस आर्टिकल में हम आपको नए यूट्यूबर से होने वाली 15 गलतियाँ New YouTuber Mistakes in hindi के बारें में बताने वालें है। आप भी YouTube पर Videos create करके upload करते है, लेकिन आपके subscribers views , monetization इत्यादि नही हो पा रही है, जिससे आप YouTube पर Success नही हो पा रहें है।

तो इस आर्टिकल में हम आपको ऐसी 15 गलतियाँ या mistakes के बारें में बताने जा रहें है, जिसे आप सही करते जाते है तो आप YouTube पर एक दिन अवश्य सफल होंगे और आपसे दूसरे लोगों को भी प्रेरणा मिलेगी।

YouTube दुनिया का सबसे बड़ा Video search engine है, जिस पर हर दिन करोड़ों लोग Videos देखने आते है। आजकल high speed internet के जमाने में Video Content की demand अधिक बढ़ रही है, जिससे अधिकतर लोग Vlogging की ओर अधिक बढ़ रहें है।

Blogging करने वालें भी अब Vlogging की और move करके YouTuber पर videos upload करते है, क्योंकि अब blogging के हर आर्टिकल में video add करना search engine के लिए अच्छा माना जाता है, जिससे bloggers भी अपने topic पर video बनाके अपने आर्टिकल में add करते है।

आप भी vlogging कर रहें है या आप करने की सोच रहें है तो आप यहाँ ऐसी गलतियों का पता लगा सकते है जो हर new YouTubers करते है और उनको इसमें सफलता नही मिलती है। आप इन YouTube Mistakes पर अमल कर लेते है तो आप YouTube पर success हो सकते है तो चलिये direct post topic को cover करते है।

YouTubers होने वाली 15 बड़ी गलतियाँ – Big Mistakes of YouTuber in Hindi

1.  Goal set नही करना

New YouTubers की सबसे पहली और सबसे बड़ी mistake यही होती है कि वह अपने Vlogging starting करने की शुरुआत में Goal set नही करते है और direct video बनाके YouTube पर upload कर देते है। जिससे उनको कोई खास views और subscribers नही मिल पाती है, जिससे वह निराश होकर और समय की बर्बादी मानकर video बनना बंद कर देते है और वो vlogging करने में असफल हो जाते है।

आपसे भी ये गलतियाँ हो रही है तो सबसे पहले इसमें सुधार करें और एक Goal set करें कि आप अपने user को क्या content देना चाहते है दूसरों से अच्छी तरह से कैसे explain कर सकते है और अन्य user को अपने video देखने के लिए कैसे target कर सकते है कब आपको क्या करना चाहिए ये सब आपको decide कर लेना चाहिए

तब आपको video create करके YouTube पर upload करनी चाहिए, जिससे आपका YouTube पर एक Goal set हो जायेगी और आपको अपने काम करने में मन लगेगी। जिससे आप अपनी starting YouTube mistake को cover करके उसे सुधार सकते है।

2.  किसी एक topic पर video नही बनाना

ऐसा देखा गया है कि new YouTubers अपने niche select करने में confusion हो जाती है, उन्हे जो trending topics मिलती है चाहे वह किसी भी क्षेत्र के हो, असपे video बनाके upload कर देते है जिससे वो new audience gun नही कर पाते है।

आपको चाहिए क्या कि आप किसी ऐसे टॉपिक का selection करें, जिसके बारें में आपको अधिक पता हो और आप उसे अच्छे से explain करके वह जानकारी दूसरों के साथ share कर सकते है। हमेशा आपको उसी topic पर videos बनाना चाहिए, जिसका उदेश्य आपका और आपके YouTube channel है। तब आपको vlogging की दुनिया में सफलता मिलेगी।

3.  पैसा कमाने पर जोड़ देना

नये YouTubers के बीच यह अफवाह माने या इसे confusion की, अगर आपके channel पर 1 हजार subscribers और 4 हजार घंटा watch time जितना जल्द हो आपका channel monetize होके आपके लिए पैसा बनाने लगती है, जिसका लोभ में अधिकतर लोग अपने goal और content पर ध्यान नही देके वह पैसा कमाने पर जोड़ देने लगते है, जो उनकी सफलता का वाधा यही से पनपनी start करती है।

आपको चाहिए कि शुरुआत के दिनों में पैसा कमाने पर जोड़ नही देके content पर जोड़ देना और यह सोचना की अधिक से अधिक audience हम कैसे पा सकते है और हमारे subscribers को इस niche में क्या चीज के बारें मे जानना है बस आप audience पर ध्यान दीजिये, पैसा बनते जायेगा।

4.  जल्द success होने के बारें में सोचना

मान लीजिये YouTube एक खेल का मैदान है और आपके साथ हजारों उस खेल को खेलने वालें है या खेल रहें है तो उस खेल में वही सफल होगा, जिसके पास हुनर होगा और उसका वर्षों का मेहनत उस हुनर को बनाने में लगी हुई होगी, तब ही वह YouTube की खेल में सफल हो पाते है।

आपको इस खेल के खिलाड़ी बनने से पहले अपने अंदर physical हुनर develop करना होगा और आपको मेहनत भी अधिक करनी होगी, तब आप एक सफल YouTuber की श्रेणी में आ सकते और और इस खेल का माहिर बन सकते है।

5.  Video Quality बढ़िया नही होना

YouTube एक Video search engine है जहाँ हम content के रूप में सिर्फ video content ही share कर सकते है। अगर ऐसे में आपका Video का quality ही सही नही होगा, तो आप चाहे कितना भी अच्छा topic पर video create कर लीजिये, user उसे देखना पसंद नही करेंगे और वह erited हो जाते है।

आपको यह बात ध्यान रखना चाहिए कि आपका हर विडियो का क्वालिटी बढ़िया हो, जिसे साफ-साफ देखा जा सकता है और समझा जा सकता है।

6.  Audio Quality बढ़िया नही होना

अगर आपका video quality बढ़िया होगा और आपका audio quality सही नही होगी तब आपके उस video का कोई मतलब नही रह जाता है और उसेर ऐसे video को देखना पसंद नही करेंगे, क्योंकि उनको video और audio दोनों एक अच्छी Quality में चाहिए होता है, जिससे वह समझ सकें।

7.  अपने audience के बारें में नही जानना

क्या होगा, जब teacher को यह ही नही पता होगा कि अपने students को क्या पढ़ानी है और उन्हे किस तरह से अच्छे तरीके से समझानी है तथा उनको किस चीज के बारें में अधिक जानना पसंद है। ये बात आपको भी एक YouTuber के रूप में ख्याल रखनी होती है।

अपने subscribers से यह पुछते रहिए कि उनको किस topics पर video चाहिए और उनको क्या-क्या जानना है। बस आप उसे video content में covert कर लो और अपने audience को gun करते रहिए।

8.  अपने विडियो का Goal पता नही करना

आप किसी एक topic पर video बनाते है तो आपको यह जानना बहुत ही आवश्यक है कि इस video के जरिये किस तरह के audience को target किया जा सकता है। मान लेते है आपने How to Work Search Engine वाली topic पर video create करते है

तोआपकोयह पता होनी चाहिए कि इससे किस तरह के audience को target करना है और उन तक अपने विडियो को कैसे पहुँचना है। एक YouTuber के रूप में आपको इस point पर अवश्य ध्यान देना चाहिए।

9.  अधिक investment कर देना

Market को जाने बिना उसमें अधिक investment कर देना यह आपकी मूर्खता ही होगी। अधिकतर new YouTuber शुरुआती के ही दिनों में अधिक passion को छोडके professional बनने के चक्कर में महंगे कैमरा, माइक, लैपटॉप, लाइटस इत्यादि purchase करके वह अधिक investment कर देते है और फिर भी उनके मुताबिक उनको YouTube पर सफलता नही मिल पाती है तो वह YouTube को ही कोसने लगते है और इसे छोड़ देते है।

हम ऐसा भी नही कर रहें है कि आपको video बनाने के लिए यह सब चीजों की जरूरत नही होगी, होगी अवश्य होगी, लेकिन आपको शुरुआत के दिनों में अधिक investment कर पैसा बर्बाद नही करना चाहिए। आप कम पैसे मे एक mike और अपने mobile camera से भी अच्छा video बना सकते है user को बस अच्छा content चाहिए, ना कि आपका professional setup…

10. चैनल & विडियो promote करने के बारें में नही जानना

पहले ऐसी मानसिकता या भूल थी new YouTubers के बीच की बस video upload करते जाओ और view पाते जाओ, लेकिन ऐसा बिलकुल भी नही है। आप चाहे कीस भी niche पर काम कर रहें है लेकिन आपको इस रणनीति के बारें में जरूर जानना चाहिए कि अपने channel और video को कैसे promote कर अधिक से अधिक subscribers gun करें।

इसके लिए आपको social media, advertisement, Keyword, optimizations इत्यादि का सहारा लेना होगा और अधिक से अधिक user को target करना होगा।

11.  दूसरों का विडियो upload कर करना

आप दूसरों का video कहीं से download करके upload कर दो YouTube को यह पता चल ही जाती है कि यह video का असली owner कहाँ का है और किसका है, जिससे आपके channel पर कॉपीराइट आ जाती है और आपने उस विडियो से जितना भी पैसा ads के जरिये कमाये होंगे वह आपको नही बल्कि उस YouTuber के account में credit कर दिये जाते है जिसका वह असली हकदार होते है।

इसलिए आपको समय की बर्बादी नही करते हुये अपना खुद का video बनाना चाहिए और अपने तरीके से जिससे आपके चैनल पर कॉपीराइट या monetization की समस्या नही आये।

12. YouTube  Guideline नहीं पढना  

क्या होगा, जब आपको कोई काम करने को दिया जाता है और आप उस काम के बारें में बिलकुल भी नही जानते है लेकिन आपको करना है। ठीक इसी तरह अधिकतर new YouTuber यह गलती कर पाते है कि YouTube की Guideline और term & Condition क्या है।

अगर आप इसे एक बार भी पढ़ लेते है तो आप यह जान पाते है कि अपने video के साथ क्या-क्या चीजे implement करनी चाहिए उदाहरण के रूप में video का टाइटल, tags, description इत्यादि को किस तरीके से लिखकर video को top पर लाकर rank करना चाहिए। आपको एक YouTuber के रूप में इस बात को अवश्य समझनी चाहिए।

13.  दूसरों का नकल करना

YouTube पर किसी एक topic पर कई videos देखने को मिल जाती है, लेकिन इसे नकल नही कहा जा सकता है, क्योंकि नकल का मतलब वह होता है जब आप दूसरों के video जैसा ही आपका सारा content होती है तो वह नकल की श्रेणी में आ जाती है।

आपको चाहिए कि उसी टॉपिक पर विडियो बनाने से पहले यह अच्छी तरीके से research करना कि हमें इन सभी को पीछे कर सबसे अच्छा content इस topic पर और दूसरों से अच्छी तरीके से कैसे समझाया जा सकता है आपको इसपर focus करना चाहिए।

14. बड़ी-बड़ी videos बनाना

जब कोई विडियो में किसी एक topic को 5 मिनट में समझाया जा सकता है तो उसे शुरुआती समय में 3-4 मिनट बेतुकी बातें करके audience का time बर्बाद करने की क्या जरूरत, ऐसे में new YouTuber कुछ gun तो नही कर पाते हैं, लेकिन loss कर जाते है।

आपको चाहिए कि किसी topic पर जितना कम समय में समझाया जा सकता है उतना कम कमय में आपको विडियो बनाना चाहिए। ऐसे देखा जाये तो 3-5 मिनट का video time सही होता है। इसे आप अपने topic के अनुसार manage कर सकते है।

15. चैनल को social media से connect नही करना

सबसे पहले तो आपको अपने YouTube channel का Logo, Cover Photos, About इत्यादि को अच्छा look देना चाहिए और उसे Social media page और group के साथ उसका link connect करना चाहिए, जिससे authority channel की internet पर build हो पाती है और जो user response का अच्छा तरीका है।

इसके साथ आपको किसी तय समय पर video upload करना चाहिए, यानि हफ्ते के किस-किस दिन और किस समय आपको विडियो अपलोड करना चाहिए, जिससे subscribers को यह पता चल जाती है कि आपके channel पर आज एक new topic पर video आने वाली है जिससे आपके प्रति audience का विश्वास बनती है।

अंतिम शब्द

इस Article में आपने YouTubers होने वाली 15 बड़ी गलतियाँ – Big Mistakes of YouTuber in Hindi के बारें में जाना। आशा करता हूँ आप New YouTuber Mistakes in hindi की पूरी जानकारी जान चुके होंगे।

आपको लगता है कि इसे दूसरे के साथ भी Share करना चाहिए तो इसे Social Media पर सबके साथ इसे Share अवश्य करें। शुरू से अंत तक इस Article को Read करने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया…

Leave a Reply