Google se free me traffic kaise paye [Unique Tarika 2020]

2

How to get free traffic from Google in hindi | गूगल से फ्री में ट्रैफिक कैसे पायें इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि Google se free me traffic kaise paye आप भी अपने Blog पर खूब सारी मेहनत करके Blogging करते है, लेकिन आपको उसका अच्छा रिज़ल्ट नही मिल पाती है,

जिससे आपको निराशा हाथ लगती है, तो यहाँ हम आपके साथ ऐसे free traffic trick from Google के बारें में जानकारी शेयर करने जा रहें है जिससे आप पहले से अधिक traffic अपने blog पर ला सकते है अथार्थ आपके ब्लॉग विजिटर्स की संख्या धीरे-धीरे बढ़ने लग जायेगी।

Blogging करने वालें Bloggers, web owner की संख्या बढ़ रही है, जिससे हर दिन हजारों नई blogs create किए जाते है। जिसपर भी ऐसे content publish किए जाते है, जो पहले से ही Google search में सैंकड़ों की संख्या में मौजूद है। किसी एक particular keyword पर हजारों blogs पर पोस्ट पब्लिश होती है और सबको search engine में index कार्यवाई जाती है।

इतने सारे एक ही keyword पर result मिलने पर Google या दूसरा search engine भी confusion में आ जाती है कि किसी Top Rank पर रखें और किसका Ranking down करें। यहाँ हम आपको कुछ ऐसे ट्रिक्स बताने जा रहे है, जिसे फॉलो करके आप हजारों blogs की भीड़ से हटकर अपना ब्लॉग पोस्ट रैंक करवा सकते है, जिससे आपको Google se free traffic भी आने लग जायेगी। बस आपको SEO में छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना होगा।

गूगल से फ्री में ट्रैफिक कैसे पायें – How to get free traffic from Google in hindi

कुछ ही दिन में Google का Algorithm में नई-नई changing आती रहती है, जिससे बहुत सारें Blogs के लिए वह फायदा भी करता है तो बहुत सारें Blogs posts का ranking down भी कर देती है। हमारे बतायें गये छोटी-छोटी SEO tips पर आप focus करेंगे तो आपको search engine से कभी भी निराशा हाथ नही लगेगी, बल्कि आपके Blog Readers की संख्या बढ़ने लग जायेगी।

Long-tail keyword पर focus करें

किसी भी पोस्ट को लिखने से पहले हम Keyword Research करते है, जिससे हमें उस keyword से related queries देखने को मिल जाती है, जिसे हम आपको आर्टिकल में mansion करते है जो एक बहुत ही अच्छा SEO friendly पोस्ट लिखने क तरीका है।

आपको हमेशा search engine से अधिक traffics लाने के लिए Long -tail keywords पर ही आर्टिकल लिखना चाहिए, जिससे आपका पोस्ट रैंक करने का संभावना बढ़ जाती है, इसे हम एक उदाहरण के साथ समझते है।

Example: – आपका एक Keyword है “इंटरनेट क्या है” यह आपका Mid-tail keyword हो गया, जिससे already search engine में बहुत सारा result मौजूद है, अगर आपका Long-tai Keyword “इंटरनेट क्या है और यह कैसे काम करती है”

तो इस तरह के keywords पर आपने एक साथ 2 keyword पर एक साथ focus कर लिया, जिससे आपका article word length बढ़ जायेगी और यह SEO friendly होगी, जिससे Google में Rank करने क chance भी अधिक होगी। Google या दूसरा सर्च इंजन ऐसे ही keywords वालें result को अधिक value देती है।

Long-tail article पर focus करें

आप जब भी किसी keyword पर पोस्ट लिखना चालू करें तो उससे पहले Google में उसे सर्च करें कि इसका क्या position है और अच्छे keyword research tool की मदद से कई तरह के सवालों का answer दीजिये। मैं आपको Suggest करूंगा Google QuestionHub tool का उपयोग keyword research के लिए करें,

क्योंकि यह टूल हर user क queries फ्री में शो करवाती है। आपको चाहिए कि अधिक से अधिक सवाल क जवाब देकर किसी भी article का words length 1500+ हो। जिसे आपको पूरी तरह से SEO friendly करना है,

मतलब आपको अपने Post के अंदर H1 और H2 heading का ही इस्तेमाल करनी है। इसके साथ आपको आर्टिकल के सबसे नीचे Question Answer के जरिये कई सलावों का जवाब देना चाहिए। internal और external linking भी करनी चाहिए, जिससे एक दूसरे से पोस्ट attach हो और reach बढ़िया रहे। जिससे Google की नज़र में आपकी post का value अधिक बढ़ेगी। जिससे आपका पोस्ट रैंक करेगी और आप फ्री में Google से traffic पा सकते है।

Permalink में main keyword add करें

कई सारे bloggers को हमने देखा है कि उनका post का जो भी पूरा titles होती है, वह पूरा title को same to same permalink में convert कर देते है। जो एक SEO के लिए बढ़िया तरीका नही है और इससे search engine के लिए main keyword focus नही हो पाता है। आपको ऐसा बिलकुल भी नही करना चाहिए।

आप जिस भी keywordपर पोस्ट लिख रहें है उस पोस्ट का main keyword को ही पोस्ट का permalink बनानी है। जैसे आपका Keyword है “How to make money from internet” तब आपको same to same permalink add नही करके सिर्फ make-money-internet” करना है। यह एक SEO friendly permalink है जो search engine के लिए बहुत मायने रखती है।

Target keyword पर अधिक focus करें

जब आप Article लिखते है तब आपको अपना target keyword पर अधिक फोकस करना चाहिए, क्योंकि जब आप किसी भी keyword को अधिक target करते है तो उसका रैंक करने का अधिक chance बढ़ जाती है। हम आपको बता रहें है कि आपको target keyword पर focus कैसे करें इसका इस्तेमाल करके आप कीस भी keyword पर work कर उसे rank करवा सकते है।

  1. Post title में उस keyword का use करें, जिसके बारें में आप लिख रहें है।
  2. जब भी पोस्ट लिखना चालू करें तो सबसे पहले paragraph में target keyword का use करें। आपको अपनी आर्टिकल की शुरुआत ही target keyword से करनी चाहिए।
  3. Permalink में target keyword का use करें।
  4. आप जीतने words का आर्टिकल लिख रहें है, उसमें कम से कम 1.2 या 1.5 प्रतिशत target keyword पर focus करें। ऐसा बिलकुल भी नही करें कि आपका main keyword सब जगह एक जैसा ही पोस्ट में लिखा हो,  ये Google की नज़र मे गलत है।
  5. अपने इमेज में Target keyword का use करें।
  6. Post description में भी target keyword का use करें।
  7. इसके साथ meta description में भी इसका इस्तेमाल करें।
  8. Yoast या Rank Math जैसी SEO tools में Target keyword का उसे करें।
  9. किसी भी H1 या H2 का heading का उसके नीचे कुछ लाइंस में भी इसका जिक्र करें।
  10. सबसे अंतिम में जब आपका article complete हो जाएँ तब आपको Last word में ही main post का title add करना चाहिए।

Google My Business पर Blog का listing Add करें

ऐसा देखा गया है कि Google My Business के जरिये किसी भी ब्लॉग का लिस्टिंग क्रिएट करने के बाद उस ब्लॉग का वैल्यू गूगल की नज़र में अधिक बढ़ जाती है। जब भी कोई उस ब्लॉग को सर्च करता है तो उसका कई सारे रिज़ल्ट शो करती है जो traffic Gun करने के एक बहुत ही बढ़िया तरीका है। आपको भी इस मौका का फायदा लेना चाहिए और खुद के ब्लॉग का listing create कर Google की नज़र में अधिक value दिलवानी चाहिए।

Blog loading speed increase करें

आप खुद से यह पूछिए की जब आप किसी query को गूगल पर सर्च करते है आपको उस keyword पर कई सारी results मिलती है, लेकिन जो ब्लॉग पोस्ट first पर rank कर रही थी, उसका loading speed बहुत ही slow है, तब आप उसके रिज़ल्ट को छोडके दूसरा result पर क्लिक कर लेते है, जिससे उस ब्लॉग का ऐसे ही traffic loss होती रहती है।

इसलिए आपको अपने ब्लॉग को अच्छी तरीके optimized करनी चाहिए। जो सकें तो आप blog speed fast boost करने के लिए AMP का उसे कर सकते है, यह ना सिर्फ आपके ब्लॉग का स्पीड increase कर देती है, जबकि उसे Mobile friendly भी बना देती है, जो SEO के लिए काफी बढ़िया है। जिससे Google से free में traffic पा सकते है।

Off Page SEO अच्छे से करें

अब तक हमने जितना भी SEO techniques के बारें में जाना वह सभी On Page SEO थी, जिसे हम अपने Dashboard से कंट्रोल कर सकते है, लेकिन SEO का 50% बढ़िया Role निभाने में Off page SEO का होना उतना ही जरूरी है,

जितना कि On page SEO का है। यहाँ हम आपके साथ कुछ Off Page SEO करने का तरीका बताने जा रहें है, जिससे आपका Blog post rank करने का chance अधिक होगी और free में Google से Traffics पा सकते है।

  1. अपने blog का domain authority और page authority यानि DA और PA अधिक करने का कोशिश करें, यह आपका जितना अधिक होगा search engine के लिए यह उतना ही अधिक Value create करेगा।
  2. अपने से related blog या दूसरा niche पर बना ब्लॉग पर कमेंट करें। कुछ bloggers के अनुसार सिर्फ अपने से ही related blogs पर ही comment करना चाहिए, लेकिन इससे user base down हो जाती है वो इस तरह की एक user को हर तरह की जानकारी चाहिए। इसलिए आपको अधिक से अधिक blogs पर comment कर DA और PA बढ़ाना चाहिए।
  3. अपने से High Authority वालें blog पर Guest post करें, क्योंकि अगर आपने अपने से नीचे वालें authority वालें blog पर guest post किया तो आपका जो भी authority पहले से होगी वो भी नीचे चली जायेगी।
  4. एआईएसई ब्लॉग पर guest पोस्ट या कमेंट करें जिसका Spam score मात्र 1% हो इससे अधिक होने पर आपका ब्लॉग का भी spam score बढ़ जायेगी, जो SEO पर effect डालती है।
  5. आपके ब्लॉग पर जीतने भी Broken Link है सबको fixed करें और तब उसे फिर से Google में crawl करें।
  6. अपने Blog पर Guest posting करने के लिए लोगों को Hire करें। जिससे एक साथ 2 ब्लॉग का authority बढ़िया रहें।
  7. आप जिस keyword पर post publish कर चुके है, हो सके तो उससे related other blog owner के साथ लिंक exchange करना चाहिए जो SEO backlink के लिए अच्छा तरीका है।
  8. अपने blog के name से Page, Profile और Group create करें और वहाँ post share करते रहें।
  9. आपका जो भी social media profile है उन सभी पर profile ID में domain name सेव करना चाहिए, जिससे DA increase होती है।
  10. किसी एक समय का चयन करें जब आप गूगल में post crawl करने के लिए submit करते है। ऐसा करने पर Google की नज़र में आपकी blog आ जाती है। और Google Bots fast index कर लेती है।
  11. सिर्फ Google search engine के ही भरोड़े नही रहें, इसके साथ ही आपको Bing और Yahoo जैसे search engine में भी post URL index करवानी चाहिए।
  12. किसी एक particular keyword पर Google से अधिक traffics लाने के लिए उस keyword पर Advertisement भी कर सकते है। जिससे traffic अधिक से अधिक आ सकती है।

तो आप इन सभी SEO technique का इस्तेमाल करके Google से अच्छा-खासा फ्री में traffic ला सकते है। बस आपको ऊपर दिये गये सभी बातों को फॉलो करना चाहिए, जो आपके blog पर unlimited traffics Gun कर सकता है।

इस Article में आपने How to get free traffic from Google in hindi – गूगल से फ्री में ट्रैफिक कैसे पायें के बारें में जाना। आशा करता हूँ आप Google se free me traffic kaise paye के बारें में पूरी जानकारी जान चुके होंगे।

आपको लगता है कि इसे दूसरे के साथ भी Share करना चाहिए तो इसे Social Media पर सबके साथ इसे Share अवश्य करें। शुरू से अंत तक इस Article को Read करने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया…

2 COMMENTS

Leave a Reply