Khatabook App Kya Hai – Khatabook Business Hua Easy?

2
Khatabook app

 AHow to use Khata Book App for business in hindi 

आज के समय में बिज़नस में ग्राहक का डिटेल्स और उधार पैसों का हिसाब रखना बहुत difficult हो गई है। पहले इसका पूरा ब्योरा बही-खाता पर होती थी, लेकिन उसका गुम हो जाने, फट जाने की संभावना अधिक होती थी, इसी समस्या को देखते हुये आप छोटे और बड़े बिज़नस में Digital तरीके से documentation हो रही है।

बड़ी-बड़ी कंपनी अपने customer का data सुरक्षित रखने के लिए कई Documentation Assistant को hire करते है, जो उस company का पूरा data जिसमे वह नगद-उधार इत्यादि के बारें में जानकारी रखते है, लेकिन दुनिया में सिर्फ बड़े बिज़नस का ही बोलबाला नही है छोटे-मोटे बिज़नस का उतना ही हिस्सा है, जितना बड़े बिज़नस का है,

लेकिन इसमें समस्या यह आने लगी कि जो छोटे बिज़नस जैसे:- चाय दुकान, किराना स्टोर, होटल, दवा दुकान इत्यादि अपना कस्टमर के लेन-देन की जानकारी बही-खाता में लिखते थे, लेकिन उसका फट जाने, गुम हो जाने इत्यादि की समस्या आने लगी और ऐसे बिज़नस करने वाले छोटे व्यापारी किसी computer assistant को hire भी नही कर सकती है

इसलिए पुराने समय का बही-खाता पर हिसाब लिखने का काम को भूलकर उसे mobile से ही digitalization के बारें में सोचा गया और कई ऐसे Apps बनाये गए जो डिजिटल तरीके से दुकान का हिसाब-किताब रखता है। जिसमें एक नाम Khata Book App का भी है, जिसके जरिये छोट दुकानदार अपना उधार हिसाब-किताब अपने मोबाइल में ही save कर सकते है।

Khata Book App क्या है | what is Khata Book App in hindi

यह एक ऐसा mobile app है, जिसकी मदद से हर तरह के बिज़नस करने वालें दुकानदार अपने दुकान का पूरा लेन-देन, ग्राहक, नगद, जमा, समान इत्यादि के बारें में Khata Book App पर save कर सकते है। इसके जरिये दुकानदार अपने किसी ग्राहक को कौन-कौन-सा समान दिया है और ग्राहक ने दुकानदार को कितना पैसा दिया है और कितना उधार बाकी रह गई है, के बारें में सभी ब्योरा रखता है।

Khata Book App की अच्छी बात यह है कि इसमें आप अपने ग्राहक को उनके WhatsApp और SMS के जरिये ख़रीदारी का receipt set कर सकते है और साथ ही साथ बचे हुये उधार पैसे ग्राहक किस date को देने का promise किया है, उसे उसी date को Khata Book App app SMS और notification send करके उन्हे याद दिला देता है।

Khata Book App को चलना बहुत ही आसान है, अगर आप भी किसी business area में है और अपना व्यापार कर रहें है, लेकिन आपको लिखने में और उसे सुरक्षित रखने में मुश्किल का सामना करना पड़ता है तो आप Khata Book App का इस्तेमाल कर अपना shop का पूरा बही-खाता को digital तरीके से manage कर सकते है।

About Khata Book App in hindi

जैसा कि हमने आपको बताया कि यह App के जरिये आप अपने business को digital तरीके से manage और control कर सकते है। Khata Book App को वर्ष 2018 में IIT के 4 students Dhanesh Kumar, Jaideep Punia, Dhanesh Kumar और Aashish Kumar ने मिलकर इसे App को कई महीनो की मेहनत और critical thinking का इस्तेमाल करके Khata Book App को develop किये। उसके बाद ही यह App छोटे दुकानदार के लिए वरदान साबित हो गई और India के top 10 Apps में भी शामिल हो गई थी।

Khata Book App download process in hindi

आप भी अपने business को digital documentation के जरिये manage करना चाहते है तो आपके लिए Khata Book App एक बहुत ही बढ़िया विकल्प निकलकर सामने आती है। जिसे आप Google Play Store और Apps store पर से direct install कर सकते है।

अब तक सिर्फ Google Play Store से ही 10 millions से अधिक लोगों ने इस App को install कर रखा है और इसका rating 4.7 है जो बहुत ही अच्छे feedback के रूप में गिनी जाती है। Khata Book App को अपने मोबाइल में install करने के लिए नीचे दिया गया step को follow करें।

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल में Google play store open करें।
  2. फिर Khata Book App type करके सर्च करें।
  3. उसके बाद install button पर क्लिक करके इसे अपने मोबाइल में install करें।
Khata Book App Account कैसे बनाये | Khata Book App new account create in hindi

आपने पहले से अगर अपने मोबाइल में Khata Book App को install कर लिया है और आप इसमे अपना business add करना चाहते है तो इसके लिए नीचे दिया गया step को follow करें।

  1. सबसे पहले Khata Book App को open करें।
  2. फिर आपको यहा 18 language दिखाई देगी, आप अपने अनुसार किसी एक language को select करिए।
  3. फिर अपना mobile number type करके request OTP पर click करें और OTP देने के बाद next option पर जाये।
  4. अब आपको personalऔर business का option दिखाई देगा, जिसे आपको अपने अनुसार select करना है।
  5. अब आपको अपना या अपने business का नाम लिखना है और next button पर click कर देना है।
  6. आपका अब Khata Book App पर new account create हो गई है। अब आप अपने customer को इसमें Add कर सकते है।
How to add customer in Khata Book App hindi

खाता बूक एप्प में कस्टमर कैसे जोड़े आपका business होगा तो customer होगा ही, जिसे आपको Khata Book App पर Add कर लेना चाहिए, अगर आप इसे add करना नही जानते है तो इस step को follow करें।

  1. Khata Book App open करने के बाद आपको Add new customer का ऑप्शन दिखाई देगा, जिसपर आपको क्लिक करना है।
  2. फिर अपने ग्राहक का नाम और उनका mobile number type करके Next button पर क्लिक करें।
  3. अब यहाँ पर आपको red और green रंग उस customer का नाम दिखाई देगा, जिसमें आपको रेड वालें option में amount add करना है, जितना आपने customer से ली है और green वालें में वह amount add करना है जितना आपका पैसा ग्राहक के पास उधार बाकी है।
  4. यहाँ पर आपको reminder set का भी ऑप्शन दिखाई देगा, जिसमें आप ग्राहक को WhatsApp Message और SMS notification send कर सकते है।
How to use Khata Book App in computer/laptop

अगर आपके पास कम्प्युटर या लैपटॉप है और आप एक बड़े स्क्रीन पर अपना business का documentation करना चाहते है तो आप ऐसा कर सकते है, इसके लिए आपको नीचे दिया गया step को follow करना होगा:-

  1. सबसे पहले अपने कंप्यूटर में एक सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करें जिसका नाम है BlueStack जिसकी मद्त से आप किसी भी एंड्राइड ऐप्प को कंप्यूटर में इस्तेमाल कर सकते है।
  2. डाउनलोड करने के बाद इसे इनस्टॉल करके सेटअप करें।
  3. अब गूगल प्ले स्टोर की तरह Khata Book App को सर्च करें औऱ उसे डाउनलोड करें।
  4. जैसे ही ऐप्प डाउनलोड हो जाता है आप उसपर एकाउंट बनाकर कंप्यूटर औऱ लैपटॉप में उसका इस्तेमाल कर सकते है।
Khata Book App feature in hindi

खाता बूक एप्प में ऐसी बहुत सारी features है, जिसकी मदद से यह business mobile app भारत सहित दुभियाभर में पसंद की जाने लगी। Khata Book App के feature के बारें में नीचे बताया गया है:-

  1. इसके जरिये आप अपने ग्राहक को ख़रीदारी का receipt सीधे WhatsApp पर send कर सकते है।
  2. अगर किसी customer के यहाँ आपका पैया बाकी है और वह आपको अगला date को पैसा देने की बात काही है तो आप उस customer पर date और time के साथ reminder set कर सकते है, जिससे Khata Book App उनके WhatsApp और SMS के जरिये याद दिला देता है।
  3. Khata Book App का खास बात यह है कि यह आपको इसके लिए कोई पैसा नही लेता है, इसके साथ ही Notification की भी सुविधा यह फ्री में provide करती है।
  4. Customer का लेन-देन का PDF file में convert कर उसे save रख सकते है।
  5. Khata Book App में आप बहुत ही आसानी से अपने सभी ग्राहकों के खाते का Online BackUp लेकर भी रख सकते हैं और साथ ही ऑटोमैटिक बैकअप की सुविधा भी प्रदान करता है।
  6. इसे App lock कर सकते है PIN set करके, जिससे आपका digital बही-खाता secure रहें।
  7. एक ही Account से Khata Book App को अलग अलग device में log in कर सकते है।
  8. इसमें आप जितना चाहे उतना new customer को फ्री मे add कर सकते है।
  9. अगर आपका mobile खराब भी हो जाती है, तब भी आपका data save रहता है बस आपको दूसरे मोबाइल में उसी नंबर से account login करना है और आपका पूरा चीज पहले जैसा आ जाएगा।
  10. इसमें आपको Ledger Cash book का feature मिलती है, जिससे आप New customer add, edit, SMS इत्यादि कर सकते है।

Khata Book App use कैसे करें | How to khata book app in hindi

यह Business app का इस्तेमाल करना इतना आसान है कि इसे हर कोई बड़े-ही आसानी से इस्तेमाल कर सकता है। फिर भी आप Khatabook App use process in hindi के बारें में जान सकते है।

Home Button इस Button पर क्लिक करके आप अपने सभी customer details जान सकते है और इसके साथ ही किस ग्राहक ने क्या-क्या समान लिया है और उन्होने कितना पैसा दिया है और कितना बाकी है इत्यादि की जानकारी आपको यहाँ से मिल जाती है।

More Button यहाँ पर आप क्लिक करके अपने business का पूरा डिटेल्स देख सकते है और उसे change भी कर सकते है। साथ ही जितना भी ग्राहक के पास रुपया बाकी है सबको यहाँ से एक साथ reminder के जरिये notification send कर सकते है।

Add Customer इस पर क्लिक करके आप अपने नये ग्राहक का नाम और उनका मोबाइल number कर सकते है और उनका एक दूसरा digital account Khata Book App के जरिये open कर सकते है।

अंतिम शब्द

आपने इस आर्टिक्ल में Khata Book App क्या हैं इसे डाउनलोड कैसे करें और इसके फ़ीचर क्या हैं के बारें में जाना। आशा करता हूँ आपको KhataBook App details in hindi के बारें में पूरी जानकारी प्राप्त हो गई होगी

आपको लगता है कि इसे दूसरे के साथ भी Share करना चाहिए तो इसे Social Media पर सबके साथ इसे Share अवश्य करें। शुरू से अंत तक इस Article को Read करने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया…

2 COMMENTS

Leave a Reply