हर्ष अग्रवाल का जीवन परिचय -Popular blogger Harsh agarwal Biography in hindi

2

हर्ष अग्रवाल का जीवन परिचय – Harsh Agrawal Biography in hindi

इंटरनेट की दुनिया में हर 3 में से एक आदमी प्रसिद्ध होना चाहता है, लेकिन इनमें से अधिकतर का सपना अधूरा ही रह जाता है, क्योंकि वह इसके लिए मेहनत नही करते, जिससे उनको सफलता हाथ नही लगती।

एक ऐसे व्यक्ति जिन्होने इंटरनेट की दुनिया में अपना बहुत नाम कमाया है, जिनके बारें में अधिकतर लोग जानते है और तो और उन्हें internet Blogging का गुरु भी कहा जाता है। उस शक्स को आज इंटरनेट जगत में Harsh Agrawal के नाम से जाना जाता है।

इस Biography article में हम आपको हर्ष अग्रवाल का जीवन  परिचय Harsh Agrawal Biography in hindi के बारें में बताने वालें है। अगर आप भी Blogging करते है या इसकी शुरुआत करना चाहते है तो आपको Harsh Agrawal के life के बारें में जरूर पढ़ना चाहिए, जिससे आप भी यह अंदाजा लगा सकते है कि Harsh Agrawal Blogging में Pro Blogger, Blog Scientist कैसे बने।

हर्ष अग्रवाल कौन है | who is Harsh Agrawal in hindi

हर्ष अग्रवाल ShoutMeLoud ब्लॉग के founder है जो अपने ब्लॉग पर Blogging, SEO, WordPress, Make Money, Digital Marketing, Hosting इत्यादि के बारें में लिखते है। यह blogging के साथ साथ Digital Marketer भी है और अपनी खुद की company के Founder & CEO है। जिससे वह हर महीने लाखो रुपए कमाते है। इन्हे इंटरनेट जगत में Blogging Guru के नाम से भी जाना जाता है।

नाम हर्ष अग्रवाल
जन्म 22 जून 1987
जन्म स्थान चर्मुरा उत्तर प्रदेश (भारत)
प्रारंभिक शिक्षा Laxman Public School
उच्च शिक्षा Sharda University
डिग्री Software engineer
पद Founder, Blogger, Digital Marketer
ब्लॉग ShoutMeLoud

हर्ष अग्रवाल का जन्म 22 जून, 1987 को उत्तर प्रदेश के एक छोटे से शहर चर्मुरा में हुआ था। हर्ष अग्रवाल की शैक्षणिक योग्यता उन्हें हिंदुस्तान कॉलेज ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी, चर्मुरा (उत्तर प्रदेश) से सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) में बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग (बीई) बनाती है। हर्ष अग्रवाल ने 2008 में बीई (आईटी) पूरा किया।

हर्ष अग्रवाल की प्रारंभिक जीवन | Harsh Agrawal starting life

इनकी प्रारंभिक जीवन की शुरुआत एक आम इंसान की तरह ही हुई थी। हर्ष बताते है कि वह बचपन से ही computer technology के बारें में पढ़ना और उसके बारें में अधिक से अधिक चीजे जानना उन्हे बहुत ही बढ़िया लगता था और जब भी उन्हे कोई मौका मिलता तो वह technology से related चीजों के बारें में सीखने में कोई कसर नही छोडते थे।

Harsh Agrawal education 

इन्होने अपने primary education Laxman Public School से वर्ष 2004 में पूरा किया। इसके बाद इन्होने अपना career engineering में बनाने के लिए वर्ष 2008 में Sharda University से engineering की degree हासिल की।

Harsh Agrawal बताते है कि बचपन से ही इन्हे किसी भी विषय पर लिखना भी बहुत पसंद था और जब भी उन्हे फ्री टाइम मिलता तो वह उन्हे टाइम वेस्ट नही करके किसी भी टॉपिक पर लिखते रहते थे और अपनी writing skill को develop करते रहते थे। इससे पहले उन्होने यह कभी नही सोचा था कि वह अपने life में Blogging को ही Career बना लेंगे।

Harsh Agrawal Blogging starting time  

यह उस समय की बात है जब भारत में इंटरनेट हर किसी व्यक्ति के पास नही पहुँचा था और इसको महज कुछ ही लोग इस्तेमाल करते थे। वर्ष 2008 में उन्होने अपने life की पहली Blog की शुरुआत Google की platform blogger पर शुरू किया। उस समय उन्हे blogging के बारें में कुछ भी नही पता था, बस उन्हे यह कही से पता चल गई थी कि Google की free platform Blogger के जरिये किसी भी चीज को इंटरनेट पर लाया जा सकता है।

हर्ष अग्रवाल जब उन्होने पहली बार blog create किये थे, तब वह उस समय पेशे से call center में शाम 5 बजे से सुबह 3 या 4 बजे तक  job करते थे और थोड़ी बहुत अपना income generate करते थे। फिर इन्होने अलग-अलग website से blogging के बारें में पढ़ना चालू कर दिया। यह तब की बात है जब इंडिया में कुछ गिने-चुने की लोग blogging के बारें में जानते थे या उसे करते थे।

हर्ष अग्रवाल बताते है कि 2009 मे उनका एक्सीडेंट हो गया था जिसने उनकी पूरी जिंदगी ही बदल गयी क्यूंकि डॉक्टर ने उन्हें 6 महीने का bed rest करने के लिए कहा, उन 5 महीनों मे उन्होंने Top Blogger और Successful Blogger कैसे बना जा सकता है के बारे में जनकरी जुटाना शुरू कर दिये।

जब Harsh Agrawal को blogging के बारें में कुछ-कुछ समझ आने लगा और user से उन्हे blog post comment में अच्छा response मिलने लगा, तब उन्हे यह पता चला कि blog पर advertisement लगाकर पैसा कमाया जा सकता है और उन्होने ऐसा ही किया।

इससे उन्हे अच्छा revenue मिलने लगा और उन्होने कुछ future idea पर सोचकर अपनी job को छोड़ दिया और full time blogging में देने लगे। इससे देखते ही देखते search engine में article rank करने लग गया जिससे इनके blog ShoutMeLoud पर अच्छा-खासा traffic आने लगा।

उनका future idea यह था कि इंडिया की आबादी अन्य देश के मुक़ाबले अधिक है जिससे यहाँ Hindi और English blog की बड़ी शुरुआत कर अच्छा खासा income generate किया जा सकता है और आने वालें दिनों में इंडिया में भी हर किसी के पास internet होगा, जिससे लोगों का content and information का demand बढ़ेगा।

उनकी यह idea पर काम करने के लिए वह दिल्ली sift हो गये और अपनी खुद की company बनाई, जिसमें वह ऐसे writer को hiring करने लगे जिन्हे किसी particular topic के बारें में अच्छे से पता हो और हर्ष अग्रवाल उन्हे blogging का training देने लगे और company के जरिये कई blogger उनके लिए article लिखते थे, जिसे वह अपने अलग-अलग blog पर publish करने का काम करते थे।

वर्तमान में हर्ष अग्रवाल अपनी एक बड़ी टीम के साथ मिलकर Blogging, SEO, Digital Makreting, Social Media Marketing, Content Writing,Affiliate Marketing, Web And Software Development जैसी work करके हर महिना लाखों रुपया कमाते है।

Harsh Agrawal blogging first income

आप भी blogging करते है तो आपको यह जरूर पता होगा कि शुरुआत के दिनों में और Basic level से starting blogging में पैसा बनने में बहुत समय लगती है यानि blogging का first income आने में बहुत ही अधिक समय लगती है, क्योंकि अधिकतर लोग Blogging के बारें में बिना कुछ अधिक जाने ही एसे start कर देते है, जिससे उन्हे income बन नही पाती है।

कुछ ऐसा ही हर्ष अग्रवाल के साथ भी हुआ था, वह बताते है कि उनकी blogging से first income आने में बहुत समय लगा था उससे पहले वह उनकी पहली इनकम $10 थी जो Digital point forum पर एक American blogger का WordPress error को सही करने का दिया था। जिससे उनकी वह life का first online income थी। इसके बाद उन्होने Blogging की area में बहुत प्रगति किये, जिससे वह आज internet पर blogging guru के नाम से भी जाने जाते है।

Harsh Agrawal income

आज हर्ष अग्रवाल ना सिर्फ ब्लॉगिंग करते है, बल्कि Digital India को बढ़ावा देने के लिए काम भी करते आ रहे है और life success का मंत्र वह दूसरों के साथ webinar में share करते रहते है। अगर हम Harsh Agrawal income की बात करें तो वह हर महिना internet से online 50 लाख रुपया हर महिना कमाते है।

हर्ष अग्रवाल की प्रेरणादायक बातें

यह कहते है कि अगर आप Blogging पैसे के लिए करते है तो वो भी गलत नही है, लेकिन आपका Goal ही blogging से first पैसा कमाना मकसद है तो वह बिल्कुल गलत है। आप blogging की शुरुआत तब ही करें, जब आप इसे करने के लिए इक्षुक हो और आपको इसके बारें में पता हो तथा इसे समय दे सकों।

ब्लॉगिंग एक ऐसा क्षेत्र है जहाँ आपको शुरुआती दिनों में ना के बराबर income होगी, लेकिन अगर आपमें कुछ पेशन्स है और इसे passion के रूप में देखते है तो आप अपना नाम के साथ साथ इंटरनेट जगत से अच्छा-खासा पैसा भी कमा सकते है। बस आपको किसी भी क्षेत्र में सफल होने के लिए पहले बहुत सारा मेहनत करना होगा।

अंतिम शब्द

आपने इस Article में हर्ष अग्रवाल का जीवन परिचय Harsh Agrawal Biography in hindi के बारें में जाना। आशा करता हूँ आपको यह जानकारी पसंद आई होगी।

आपको लगता है कि यह Information सबके साथ Share करनी चाहिए तो इसे Social Media Facebook, Whatsapp इत्यादि पर अवश्य Share करें। शुरू से अंत तक इस Article को Read करने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया…

2 COMMENTS

Leave a Reply