Upcoming Indian Technology 2020 in hindi -2020 में भारत में आने वाली नई टेक्नोलॉजी

1
Upcoming Technology 2020 hindi
Upcoming Technology 2020

इस Article में हम आपको 10 ऐसी Indian Technology के बारे में बताने वालें है जो 2020 में India में उसका Upcoming होने वाली है। Top Ten Upcoming Indian Technology 2020 दुनिया में Technology बहुत तेजी से Develop कर रही है जिसमें India भी Technology का Hub बन चुका है। एक अनुमान कहता है कि वर्ष 2024 तक India दुनिया का सबसे बड़ा Software Country बन जायेगा।

पूरी दुनिया में अलग अलग देश अपने यहां Technology को Develop कर रही है तो वहीं India भी Technology के मामले में दुनिया से कदम से कदम मिला रहा है। इस तरह हम कह सकते है कि World Most Use Country India ही है। कुछ साल बाद India Technology की Field में बहुत आगे आ जायेगी।

जो भी Indian Technology का Used करके उसे India में Develop किया जाएगा, उसमें Jobs भी बहुत सारे Create होंगे, बसरते Students को पहले इसके बारे में जानकारी लेके उस Advance Label तक Learn करें।

Upcoming Indian Technology 2020 In Hindi (2020 में भारत में आने वाली नई टेक्नोलॉजी)

1. Artificial Intelligence

Indian Government And Technology Department भी अब यह समझ चुका है कि India कि GDP को Growth करने के लिए तथा India मे New Jobs Scope Create करने के लिए Artificial Intelligence का सहारा लिया जायेगा। PWC कि Report कहती है कि वर्ष 2030 तक Global GDP मे Artificial Intelligence कि Help से 14% तक अधिक होगा। वर्तमान मे अब जीतने भी Technology Develop हो रही है उसमें Artificial Intelligence का इस्तेमाल करके उसे Advance बनाया जाता है।

2. Machine Learning

Machine Learning India सहित दुनिया मे भी अधिक इस्तेमाल हो रहा है इसका कारण यह है कि Machine Learning किसी भी Machine Technology को Advance कर देती है। Machine Learning की अभी शुरुआत ही हुई है ऐसा माना जाता है कि यह लाखो Jobs Create करेगी, जिसमें Data Scientist, Software Engineer, Machine Learning Engineer, Software Architect, Data Analyst, Data Warehouse Engineer, Full Stack Developers, Research Scientist प्रमुख है।

अगर आप भी Future मे Good Jobs का Dream लेके बैठे है तो आपको बता दे As A India Future मे Machine Learning को बहुत बढ़ावा दिया जायेगा। एक Report कहती है कि Indian युवा मे Artificial Intelligence, Machine Learning, Data Science का Knowledge नही होने के कारण इसका Job Posts 50 हजार तक खाली पड़ी हुई है। आपके लिए एक अच्छा मौका है कि आप Machine Learning को Learn करके एक अच्छा Job पा सकते है।

3. 5G Technology

ऐसा अनुमान लगा सकते है कि India मे वर्ष 2020 तक 5G Technology को Launch कर देगा, जिसकी Internet Speed 2-20 Gigabits Per Second होगी। जिससे Online Work करने का Time Table कम मे अधिक Work को किया जा सकेगा। Indian Government And Indian Telecom Technology यह चाहती है कि व्हा हर चीज को Internet से Connect कर दें, जिससे Time की बचत होगी साथ मे अधिक Work होगी, जिससे India की GDP मे Growth होने लग जाएगी और साथ मे Digital India का सपना भी साकार हो जायेगा।

4. Nlp (Neuro Linguistic Programming)

Neuro Linguistic Programming (Nlp) की शुरुवात रिचर्ड बांंडलर और जॉन ग्राइंडर द्वारा 1970 में अमेरिका में की गई| Nlp एक ऐसी तकनीकी है, जिसकी मदद से व्यक्ति के आन्तरिक और बाहरी विचार, भाषा, भावना तथा व्यवहार को परख कर, उसके मष्तिष्क और शरीर की परिस्थिति को समझा जाता है, उसके बाद उसकी Communication Skill, Thought Process, Feeling, Viewpoint और Awareness Level को Developed किया जाता है |

5. Self Driving Cars Technology

Elon Musk की Company Tesla Already ही ऐसी Electronic Cars Sales कर रही है जो Self Driven है और Future में यह Technique इतना अधिक विकसित कर जायेगा कि यह बड़े-बड़े गाड़ियाँ में भी Implement कर दिया जायेगा। यह Technology India मे आने मे अभी कुछ वर्ष लगेगा, लेकिन यह 2030 से पहले Self Driving Cars India मे अपना दस्तक दे देगी, इसके लिए रत्न टाटा कि कंपनी वर्क कर रही है।

6. Blockchain Technology

Blockchain एक Digital Ledger है. लेकिन क्या आप जानते हैं की Ledger क्या है? Ledger एक ऐसा Book है जो की ऐसे Account रखता है जहाँ Debits और Credits Transactions Post होते हैं वो Book से जहाँ की Original Entry होते हैं. या यूँ कहे की Original Book से Entry इस Ledger में Update होते हैं. हम कह सकते हैं की एक Blockchain Digitized, Decentralized, Public Ledger होती है।

Fact के अनुसार India मे Blockchain Technology की बहुत सारी मांगे South India मे है। जैसा की आप सब जानते होंगे की Bangalore को India का Tech Hub जाना जाता है। Report यह सकती है कि India मे आने वालेन Time मे Blockchain Technology Jobs का Scope 36% तक हो जाएगी, जिसकी संख्या बहुत बड़ी है।

7. Edge Computing

India मे Cloud Technology बहुत तेजी से Develop हो रही है, जिसमें Edge Computing का नाम भी आता है। Edge Computing एक तरह का Computer Network है, Computer Data को Store या Run करने का Technology है। आसान शब्दो मे कहें तो Edge Computing को Cloud कि होने वाली प्रक्रिया मे कम Time को लगाना तथा एक बेहतर Result देना होता है।

India मे Web Pages यानि Websites कि संख्या हर दिन हजारों मे बढ़ रही है उसी तरह इन सभी Indian Website को Server देने वाली Companies अब वह Edge Computing का इस्तेमाल करके पहले से अच्छा Result सभी तरह के Web Pages को देगी। जिसमें 5G Technology इसका Help करेगी।

8. Hyper Automation Technology

यह कई तरह का Machine Learning, Package Software And Automation Tools का Group है जो स्वचालित प्रक्रिया को Develop अँड लोगों को बढ़ाने के लिए Best Technology का Increase है। आसान शब्दो मे कहें तो Hyper Automation Is An Unavoidable Market State In Which Organizations Must Rapidly Identify And Automate All Possible Business Processes.

वर्ष 2021 तक India सहित World मे Data Science Works को पहले से Hyper Automation Technology केएस इस्तेमाल करके Develop किया जायेगा। जो एक तरह का Robotic Processing होती है। इससे Business And Factory Works को और तेजी से करने मे बढ़ावा मिलेगी।

9. Drone Deliver Technology

India के लखनऊ में बस कुछ दिन पहले ही World की First Tea को Drone की Help से Deliver किया गया। Drone से कुछ खाद्य पदार्थ जैसे पिज़्ज़ा, Sweet Etc. का News तो हम बहुत पहले ही सुन चुके है। सबसे बड़ा Online Shopping Market Amazon ने First बार वर्ष 2016 में Drone की Help से Deliver किया था। यह India के लिए एक New तरह का Technology होगा, जिसमें लोगों द्वारा Order किया गया Product को कोई इंसान नही बल्कि Drone Deliver करेगा।

10. 3D Printing Technology

3D Printing एक ऐसा Machine होती है जो Paper पर छपी घर का Picture को Real वैसा ही घर 2 से 3 दिनों में बना देती है. इससे Human Labor का Job Role कम होता हुआ Future में दिखेगा. पहले होता ये था कि एक घर बनवाना हो तो महीनो तक कई Labor Work करके घर को बना डालते थे, But अब Future में ऐसा होगा कि 3D Printer आपके जगह पर आएगा और 2 से 3 दिनों में एक नया घर बना के चला जायेगा. इस Technology को India मे जल्द ही Develop किया जायेगा।

Last as:) 

इस Article मे आपने Upcoming Indian Technology 2020 In Hindi (2020 में भारत में आने वाली नई टेक्नोलॉजी), India New Machine Technology In Hindi के बारें मे जाना। यह सभी Technology मे कुछ India मे Develop हो चुकी है तो कुछ अभी और Develop हो रही है। एक बात आप सभी को बता दे आगे आने वाला Years Technology का ही होगा, जिसमें इन सभी Machine Technology In India का बहुत बड़ा योगदान होगा।

आशा करता हूँ आपको यह जानकारी बेहद पसंद आई होगी। इसे Social Media पर अवश्य Share करें, जिससे हर कोई इंडिया का नया मशीन टेक्नालजी 2020 के बारें मे जान सकें। शुरू से अंत तक इस Article को Read करने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया…

1 COMMENT

Leave a Reply