वॉयस रिकग्निशन क्या है? (What is Voice Recognition System?) 

0
voice recognition system

वॉयस रिकग्निशन क्या है? (What is Voice Recognition?) 

आप इंटरनेट पर Voice Recognition System से संबन्धित जानकारी सर्च कर रहें है तो इस आर्टिकल में हम आपको इसी Voice Recognition System से संबधित बातों को कवर करने वालें है।

महज कुछ ही सालों में Technology के क्षेत्र में बहुत सारा development देखने को मिला है, जिससे हमारा काम और भी आसान होत जा रहा है और आने वालें कुछ समय में यह तकनीक क्षेत्र और विकसित करने वाली है। इसी technology ने हमें Voice Recognition System जैसी सुविधा दिया है, जिससे पहले और अधिक किसी चीज को करने में आसान हो गया है।

वॉयस रिकग्निशन क्या है? (What is Voice Recognition?)

Basically Voice Recognition System एक तरह का input software system है जो Human voice को decode करके बिना किसी keyboard की मदद से ही टाइप कर देता है। जिससे कम समय में अधिक से अधिक documentation और voice searching हो पाती है। VRS (Voice Recognition System) का इस्तेमाल करने के लिए algorithm का प्रयोग करता है, जो पहले सेही system software में install किया हुआ रहता है।

For example: – आपने Google Assistant और SIRI जैसी Voice Recognition System के बारें में जरूर सुना होगा उर हो सकता है आप इसका इस्तेमाल भी करते होंगे। जब भी आप अपने मोबाइल में बिना टाइप किए अपने voice के जरिये इन Voice Recognition System को command देते है तब यह automatically type कर देता है।

जब कभी भी आप कुछ बोलते हैं तब एक एक Vibration पैदा होता है. यह Vibration कुछ और नहीं यह Analog Signal है। Mobile या Computer Analog waves को Digital में Convert करने के लिए ADC Translator का इस्तमाल करता है। आप यह जानते ही होंगे कि हमारा कम्प्युटर और मोबाइल सिर्फ Digital Signal को ही समझता है और यह सब करने के लिए VRS इसी signal का इस्तेमाल करता है।

वॉयस रिकग्निशन प्रणाली के प्रकार (Types of Voice Recognition System)

Voice Recognition System के मुख्यत 4 प्रकार होते है जो निम्नलिखित दर्शाया गया है: –

  1. Speaker dependent system
  2. Speaker independent system
  3. Discrete speech recognition
  4. Continuous speech recognition

Voice Recognition Technology कैसे काम करता है

किसी भी चीज के काम करने के पीछे उसका वजह छुपा हुआ रहता है, इसलिए आपको यह जानना बहुत जरूरी है कि Voice Recognition System kaise work karti hai जब आप अपने device से Google Assistant या SIRI को voice command देते है तब यह बिना किसी output या input keyboard की मदद से voice को text में convert कर देता है।

लेकिन यह प्रक्रिया करने के लिए Digital signal को कई और अन्य प्रक्रिया से भी गुजरना होता है, Sounds को एक Particular Interval में छोटे छोटे Samples में divide कर देता है। उस Sound को Digitize कर देता है। System Digitize Sounds Wave को Filter करके Unwanted Noise को Remove करता है।

साथ ही Sound को Normalize करके Volume को Constant Level तक लेके जाता है। Sound के Level को Constant करने की जरुरत इसलिए है क्यूंकि हर कोई एक जैसे Speed में Pronounce नहीं करता है।

साधारण शब्दो में कहें तो जब किसी Voice Recognition System को build किया जाता है यानि बनाया जाता है तब हजारों आदमी का voice record किया जाता है और कई भाषाओं के शब्दों को dictionary के रूप में उसमें install किया जाता है। जिसे पता लगाने का काम searcher का होता है और लिखने का काम keyboard का। यह दोनों उसी में install रहती है जो हमें दिखाई नही देती है यह automatically work करने वाली software होती है।

जब आप analog voice command देते है तब यह आपके voice को छोटे-छोटे हिस्सों में बाँट देता है जिससे अलग-अलग शब्द को सर्च करके digital signal में decode कर देता है और उसे text में convert कर देता है। यह प्रक्रिया इतनी जल्द होती है कि इसमें सेकंड का भी समय नही लगता है। जिसे हम Analog-to-digital conversion के नाम से भी जानते है।

Voice Recognition System का इस्तेमाल कहाँ-कहाँ होता है

आज हर तरह के technology को ऐसे develop किया जा रहा है, जिससे वह Voice Recognition System पर वर्क कर सकें और लोग voice command के जरिये अपना personal assistant का काम करवा है। इसका इस्तेमाल कई जगह पर होती है, जो निम्नलिखित है:-

  1. जब हमें इंटरनेट पर किसी सवाल का जवाब पाना होता है तब हम Google Voice के जरिये इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।
  2. आज कल हर तरह के Android और IOS mobiles में Voice Recognition System software install किया हुआ रहता है।
  3. हमें जब न्यूज़ सुनना होता है तब हम Google Assistant और SIRI को voice command देकर यह संभव कर सकते है।
  4. Call Center- जब कभी आप कोई CUSTOMER Care number पे call करते हैं तो वहां पे बोलता है Voice Command के जरिए अपना message दें. यह भी इसी Technology से संभव है
  5. जब किसी को कॉल करना होता है तब हम उसका नाम लेके (Call Rohit) जैसी voice command देकर कॉल कर सकते है।
  6. इसके साथ ही मोबाइल का किसी भी Application को command के जरिये (Open Facebook) उसे ओपेन करवा सकते है।
  7. Chatting के दौरान हम voice typing Voice Recognition System के जरिये कर सकते है।
  8. कुछ इस तरह आप अपने Mobile को Bluetooth के जरिए Car के साथ Connect करके Call Receive, Music और Map को Voice Command के जरिए Control कर सकते हो। आपको Mobile को बिलकुल Touch करने की आवस्यकता ही नहीं है।

Voice Recognition System के फायदे

जब भी किसी चीज को बनाया जाता है तब यह ही सोचकर बनाया जाता है कि इससे लोगों का problem कैसे solve होगा, अगर कोई product लोगों के problem को कुछ हद तक या अधिक मदद करती है तो उसका popularity बहुत ही बढ़ जाती है। ठीक उसी तरह Voice Recognition System ने भी लोगों के समस्या का समाधान लाया, जिससे आज यह हर किसी mobile, laptop इत्यादि में पहले से ही मौजूद होता है।

Voice Recognition System के बहुत सारे फायदे होते है, जिसके चलते आज हर तीसरा लोग इसका इस्तेमाल करते जा रहें है, इसमें जो भी कमी होती है companies उसे सही करती जा रही है, जिससे यह Voice Recognition System लोगों का मदद करता है, जिससे उनको बहुत फायदा होता है, जो निम्नलिखित है:-

  1. इसकी मदद से बिना किसी output और input keyboard की मदद से voice कमांड देकर काम समय में अधिक चीजे लिखा जा सकता है।
  2. जब बड़े-बड़े companies में अधिक documentations का काम होती है तब इसी Voice Recognition System का इस्तेमाल किया जाता है।
  3. इस तकनीक की मदद से वह भी लोग कुछ लिख सकते है, जिनके पास उनका लिखने के लिए हाथ ही नही है।
  4. इसे कमांड देने के लिए किसी किसी device को touch और उसका button press करने की जरूरत ही नही पड़ती है।
  5. जो व्यक्ति शारीरिक रूप से अख्यम है उसके लिए यह बहुत उपकारी और साथी बनके उसके सारे काम कर सकता है. ना उसको कोई Mouse पकड़ने की जरुरत है और नाही कोई Keyboard अगर कुछ Text भी लिखना हो तो Voice Command के जरिये यह संभव है।
  6. Voice Recognition System एक ऐसी तकनीक है, जिसकी मदद से आप आप अपने मोबाइल, टैबलेट, कम्प्युटर पर voice command के जरिये इंटरनेट पर queries का जवाब पाया जा सकता है।

अंतिम शब्द

आपने इस आर्टिक्ल में Voice Recognition System क्या है और यह कैसे काम करती है के बारें में जाना। आशा करता हूँ आपको यह जानकारी पसंद आई होगी।

आपको लगता है कि यह इन्फॉर्मेशन सबके साथ साझा करनी चाहिए तो इसे सोशल मीडिया फेसबुक, WhatsApp इत्यादि पर अवश्य शेयर करें। शुरू से अंत तक इस आर्टिक्ल को पढ़ने करने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया…

Leave a Reply